scriptकहां से कचरा उठाया और कहां फेंका रोज की सफाई का देना होगा ब्यौरा | corporation employees in bhilai niagm Commissioner | Patrika News

कहां से कचरा उठाया और कहां फेंका रोज की सफाई का देना होगा ब्यौरा

locationभिलाईPublished: Oct 26, 2018 11:31:23 pm

Submitted by:

Bhuwan Sahu

छिड़काव नहीं होने के मामले में आयुक्त एसके सुंदरानी ने निगम के कर्मचारियों की क्लॉस लगाई।

patrika

कहां से कचरा उठाया और कहां फेंका रोज की सफाई का देना होगा ब्यौरा

भिलाई . संवेदनशील वार्डों में प्रॉपर दवा का छिड़काव नहीं होने के मामले में आयुक्त एसके सुंदरानी ने निगम के कर्मचारियों की क्लॉस लगाई। जोन कमिश्नर, स्वास्थ्य अधिकारी, उप स्वास्थ्य अधिकारी और स्वच्छता निरीक्षकों से एक-एक वार्ड की सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। स्वच्छता निरीक्षकों को संवेदनशील वार्ड जैसे कांट्रेक्टर कॉलोनी, कैम्प वन, प्रगति नगर, छावनी, खुर्सीपार, शहीद वीर नारायण सिंह नगर सहित अन्य वार्डों के हर दिन की सफाई की कार्ययोजना मांगी। कचरे का नियमित उठाव के साथ सुबह व शाम को संवेदनशील वार्ड और बाजार में फॉगिंग कराने निर्देश दिए।
आयुक्त ने डेंगू प्रभावित वार्डों की सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। जहां नेहरू नगर, वैशाली नगर, मदर टेरेसा, वीर शिवाजी नगर और रिसाली जोन कमिश्नर्स ने संवेदनशील वार्ड में सुबह व शाम को फॉगिंग की जानकारी दी। डेंगू के बुखार से पीडि़त के घर के आसपास की एरिया में दवा का छिड़काव के साथ सर्वे कार्य जारी होने की रिपोर्ट दी।
कचरा फेंकने वालों पर लगाएं जुर्माना

आयुक्त ने स्वच्छता निरीक्षकों को लोगों से सूखा और गीला कचरे को अलग एकत्र करने की अपील करने कहा। निरीक्षण के दौरान खुले स्थान पर कचरा फेंकते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। अधिकारी और स्वच्छता निरीक्षकों से एक-एक वार्ड की सफाई व्यवस्था की जानकारी ली।
फिर कराएं नाले साफ

अधिकारियों के रिपोर्ट से संतुष्ट आयुक्त ने सभी बड़े नाला, नालियों की सफाई के साथ बाजार एवं सार्वजनिक स्थानों को पहली प्राथमिकता में रखने कहा। स्वच्छ भारत मिशन की टीम से बड़े नाला की सफाई कराने कहा स्वच्छता निरीक्षकों को वार्ड की हर दिन सड़क नाली की सफाई के साथ कचरे का परिवहन, डेंगू प्रभावित व्यक्ति के घर आसपास दवा का छिड़काव और सार्वजनिक स्थानों पर सुबह व शाम को फॉगिंग कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य अधिकारी आईएल यादव, उप स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेन्द्र मिश्रा को कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी दी।
ये जानकारी मांगी
सुबह व शाम को किन स्थानों पर सफाई की गई
घरों से एकत्र किए गए कचरे को कितने समय कहां पर खाली किया।
सड़क नालियों की सफाई के दौरान कितने कर्मचारियों ने हैंड ट्राली का इस्तेमाल किया।
बैकहो लोडर से प्रतिदिन कितने स्थानों से कचरा उठाया जाता है। स्थान का नाम सहित जानकारी दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो