scriptभिलाई-चरोदा निगम ने बिछाया डबरा पारा तक राइसिंग पाइप लाइन, फ्लाइ ओवर के नाम पर फिर उखाड़ा | Corporation laid the pipeline till Dabra Para, then uprooted | Patrika News

भिलाई-चरोदा निगम ने बिछाया डबरा पारा तक राइसिंग पाइप लाइन, फ्लाइ ओवर के नाम पर फिर उखाड़ा

locationभिलाईPublished: Sep 23, 2021 11:33:30 pm

Submitted by:

Abdul Salam

चार साल हो गए घर-घर नहीं पहुंचा पानी, तो लोग पंप हाउस में आकर धो रहे कपड़े.

भिलाई-चरोदा निगम ने बिछाया डबरा पारा तक राइसिंग पाइप लाइन, फ्लाइ ओवर के नाम पर फिर उखाड़ा

भिलाई-चरोदा निगम ने बिछाया डबरा पारा तक राइसिंग पाइप लाइन, फ्लाइ ओवर के नाम पर फिर उखाड़ा

भिलाई. जल संवर्धन योजना के तहत नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा क्षेत्र में राइसिंग पाइप बिछाने के बाद फिर से निकालने की नौबत तक आ चुकी है। बिजली नगर की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग के बाजू से होते हुए पाइप लाइन डबरापारा तक जा पहुंची। इस पाइप लाइन को फ्लाइ ओवर निर्माण के नाम पर उखाडऩा पड़ा। इसके बाद फिर से बिछाया गया। इस काम में करीब 11 लाख से अधिक राशि फिर से खर्च की गई। इस तरह से जनता के पैसों को एक काम के लिए दो-दो बार खर्च किया जा रहा है।

चार साल हो चुका विलंब
सरकार की योजना के तहत घर-घर नल कनेक्शन पहुंचने के साथ-साथ पानी आना 2017 में शुरू हो जाना था। चार साल होने को आए अब तक सिर्फ कनेक्शन ही पहुंचा है। योजना को पूरा करने में पहले ही चार साल लेट हो चुका है। प्रदेश के पीएचई मंत्री के क्षेत्र में इतना विलंब किया जा रहा है। अधिकारियों की लापरवाही देरी के लिए बहुत बड़ी वजह रही है। जिसका खामियाजा लोगों को उठाना पड़ रहा है।

स्टैंड पोस्ट के भरोसे 15 हजार की आबादी
डबरापारा वार्ड की आबादी करीब 15 हजार है। निगम यहां करीब 800 घरों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए नल कनेक्शन देने का काम किया है। यहां रहने वाले 15 हजार लोगों को फिलहाल पंप हाउस के भरोसे छोड़ दिए हैं। वहां से पानी स्टैंड पोस्ट में आता है, जिससे लोग पानी भरकर घर ले जाते हैं। बहुत से लोगों ने स्टैंड पोस्ट से पाइप लगाकर घर के भीतर तक पानी भर लेते हैं। यह सब कुछ अस्थाई तौर पर किया जा रहा है।

उच्च स्तरीय पानी टंकी में आ रहा गंदा पानी
नए उच्च स्तरीय पानी टंकी से बतौर ट्रायल पानी घरों में दो दिनों से छोड़ा जा रहा है। रहवासियों का कहना है कि पानी बहुत गंदा आ रहा है। आशंका है कि राइसिंग पाइप में मौजूद मिट्टी की वजह से पानी गंदा आ रहा है। वार्ड पार्षद तुलसी ध्रु का कहना है कि पानी लोगों के घर-घर तक जल्द पहुंचे, यह जरूरी है। लंबे समय से लोग इंतजार कर रहे हैं, नल घर-घर में लगाकर छोड़ दिए हैं। हर घर में नल का कनेक्शन पहुंचना चाहिए यह प्राथमिकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो