scriptकोविड -19 : सीबीएसई ने जारी किया बची परीक्षा का टाइम-टेबल, परीक्षा कक्ष बैठेंगे में 12 छात्र | Covid-19: CBSE released the remaining exam time table | Patrika News

कोविड -19 : सीबीएसई ने जारी किया बची परीक्षा का टाइम-टेबल, परीक्षा कक्ष बैठेंगे में 12 छात्र

locationभिलाईPublished: May 19, 2020 12:02:55 am

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड ने कहा है कि अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा की शुरुआत एक जुलाई से होम साइंस के प्रश्न पत्र के साथ होगी।

कोविड-19 : शिक्षक अपने घरों में जांचेंगे सीबीएसई की उत्तरपुस्तिका

कोविड-19 : शिक्षक अपने घरों में जांचेंगे सीबीएसई की उत्तरपुस्तिका

भिलाई@Patrika. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (CBSE) ने 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। बोर्ड ने कहा है कि अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा की शुरुआत एक जुलाई से होम साइंस के प्रश्न पत्र के साथ होगी। (Bhilai patrika) बता दें कि दुर्ग भिलाई की स्कूलों में करीब साढ़े 3 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा का हिस्सा बनेंगे। परीक्षा कक्ष में सिर्फ 12 बच्चों को ही बैठाने दिया जाएगा। कोरोना (corona virus) संक्रमण के सोशल डिस्टेंस को देखते हुए कक्षा में विद्यार्थियों की सख्या कम रहेगी। इस लिहाज से अब प्रदेश के नोडल अधिकारियों को परीक्षा केंद्र की व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है।
प्रवेश परीक्षा के हिसाब से टाइम-टेबल
सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होगी। वहीं, नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई को किया जाएगा। आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने बहुत जरूरी होगी। ट्विनसिटी के लिए विषयों के हिसाब से डेटशीट को विद्यार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।
हमारे विद्यार्थी देंगे यह परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी।

टाइम-टेबल दे दिया
आरएस पांडेय, नोडल अधिकारी, सीबीएसई भिलाई ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की बची हुई परीक्षाओं का टाइम-टेबल दे दिया है। जल्द ही परीक्षा कराने को लेकर गाइडलाइन जारी हो जाएगी। इसी के आधार पर तैयारियां करेंगे।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो