scriptकोरोना लॉकडाउन में शासन की रोक के बाद भी डीपीएस ने पालकों से वसूली फीस, शोकॉज नोटिस जारी | Covid-19 : DPS Risali recover fees from parents even after govt ban | Patrika News

कोरोना लॉकडाउन में शासन की रोक के बाद भी डीपीएस ने पालकों से वसूली फीस, शोकॉज नोटिस जारी

locationभिलाईPublished: Apr 22, 2020 09:47:16 pm

डीपीएस रिसाली ने राज्य सरकार के आदेश को हवा में उड़ाते हुए लॉकडाउन के दौरान पालकों से फीस वसूल कर ली। रोक के बावजूद फीस वसूली का आदेश जारी किया। इस बारे में जिला शिक्षा विभाग में शिकायत की गई है, इसके लिए स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

कोरोना लॉकडाउन में शासन की रोक के बाद भी डीपीएस रिसाली ने पालकों से वसूली फीस, शोकॉज नोटिस जारी

कोरोना लॉकडाउन में शासन की रोक के बाद भी डीपीएस रिसाली ने पालकों से वसूली फीस, शोकॉज नोटिस जारी

भिलाई@Patrika. डीपीएस रिसाली ने राज्य सरकार के आदेश को हवा में उड़ाते हुए लॉकडाउन के दौरान पालकों से फीस वसूल कर ली। रोक के बावजूद फीस वसूली का आदेश जारी किया। इस बारे में जिला शिक्षा विभाग में शिकायत की गई है, इसके लिए स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। विभाग ने खेद जाहिर करते हुए नोटिस में लिखा कि प्रबंधन ने शासन के आदेश का जानबूझकर उल्लंघन किया है, इसलिए क्यों न धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाए। विभाग ने स्कूल से तीन दिनों के भीतर जवाब मांगा है।
13 अप्रेल को जारी किया सर्कुलर
सरकार ने आदेश निकाला था कि लॉकडाउन में स्कूल फीस नहीं वसूल सकते, लेकिन सबकुछ जानते हुए भी स्कूल द्वारा 13 अप्रेल को फीस जमा कराने के लिए सर्कुलर जारी किया गया। सर्कुलर में कहा गया कि पालक ऑनलाइन के साथ स्कूल पहुंचकर भी फीस जमा कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कुछ पालकों ने स्कूल के गेट पर जाकर चेक से फीस चुकाई। डीपीएस रिसाली में करीब 20 फीसदी बच्चे सामान्य परिवारों से हैं। स्कूल की भारी भरकम फीस इस लॉकडाउन में उनकी मुसीबत बन जाएगी। कुछ पालकों ने ही जिला शिक्षा विभाग को इसकी शिकायत की है, जिसके बाद विभाग ने स्कूल को शोकॉज नोटिस जारी कर दिया।
लोक शिक्षण संचालनालय का फैसला
लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में निजी स्कूलों से फीस वसूली स्थगित करने का आदेश जारी किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है। संचालक लोक शिक्षण ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निजी स्कूल लॉकडाउन की अवधि में स्कूल फीस वसूली स्थगित रखें। जिससे पालकों और बच्चों को अनावश्यक परेशानी नहीं हो।
शोकॉज नोटिस जारी किया गया

प्रवास सिंह बघेल, डीईओ, दुर्ग ने बताया कि डीपीएस रिसाली को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है। स्कूल से जवाब मांगा गया है। लॉकडाउन में पालकों से फीस नहीं वसूल करना है, लेकिन स्कूल ने फीस का सर्कुलर जारी कर दिया।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो