scriptबीएसपी रेल मिल में ठेका मजदूर से चलवा रहा क्रेन, दो दिन में हुई दो दुर्घटनाएं | Crane running from contract laborer in BSP rail mill | Patrika News

बीएसपी रेल मिल में ठेका मजदूर से चलवा रहा क्रेन, दो दिन में हुई दो दुर्घटनाएं

locationभिलाईPublished: May 13, 2019 08:42:27 pm

Submitted by:

Abdul Salam

सीटू ने कहा है प्रबंधन की गैर जिम्मेदारी झलकती है। प्रबंधन क्रेन को भी ठेका मजदूर से चलवा रहा, यह काम नियमित कर्मचारियों से करवाया जाना है।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. बीएसपी के रेल मिल में दो दिनों के भीतर दो दुर्घटनाएं हुई है। इसको लेकर सीटू ने कहा है कि इस पर प्रबंधन की गैर जिम्मेदारी साफ झलकती है। प्रबंधन क्रेन को भी ठेका मजदूर से चलवा रहा है। यह काम नियमित कर्मचारियों से करवाया जाना है।
इस तरह हुई दुर्घटना
सीटू के केवेंद्र सुंदरम ने बताया कि बीएसपी रेल मिल के हॉट शॉप एरिया में बीएसपी कर्मी श्रीराम ऑपरेटिव रेल मिल क्रॉप हटाते हुए दुर्घटना का शिकार हो गया। हाट शॉप के बाद क्रॉप को आगे बढ़ाने के लिए रोल टेबल के दोनों तरफ गाइड लगाया जाता है। स्टांपिंग मशीन के बाद गाइड नहीं लगा हुआ था, जिसके चलते रेल मिल का क्रॉप इस रोल टेबल से बाहर चला गया। जिसे क्रेन से बांधकर निकाला जा रहा था। इस दौरान क्रॉप बांधने का काम बीएसपी कर्मी कर रहा था। वहीं क्रेन को ऑपरेट करने का काम ठेका कर्मी से करवाया जा रहा था। शॉप बांधकर क्रेन से उठाते समय क्रॉप बीएसपी कर्मचारी के पैर से टकरा गया व कर्मी दुर्घटना का शिकार हो गया। उसे हॉस्पिटल लेकर गए, जहां 4 स्टीच लगा।
काम सौंप कर चले जाते हैं अफसर
रेल मिल के कूलिंग बेड नंबर-४ में सोमवार को रोलर चेंज करने का काम किया जा रहा था। बीएसपी के अधिकारी ठेका श्रमिक ग्रुप को रोलर चेंज करने का काम बता कर दूसरे काम को देखने चलए गए। रोलर चेंज करने वाले एरिया में ज्यादा मात्रा में ग्रीस व ऑइल गिरा हुआ था, जिससे काम के दौरान ठेका श्रमिक संतलाल सूर्यवंशी फिसल कर गिर पड़ा और बायां हाथ फैक्कचर हो गया। ग्रीस व ऑइल से सने हालत में ही मेन मेडिकल पोस्ट में प्राथमिक उपचार के बाद सेक्टर-9 हॉस्पिटल भेजा गया।
असंवेदनशील होता प्रबंधन
इन घटनाओं के बाद प्रबंधन जिस तरीके की भूमिका अदा करता है, उससे यह बात सामने नजर आ रही है कि प्रबंधन लगातार असंवेदनशील होता जा रहा है। जब भी कभी बीएसपी कर्मी या ठेका कर्मी दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। तब बीएसपी के अधिकारी दुर्घटनाग्रस्त कर्मी को किसी बीएसपी कर्मी के साथ या ठेका कर्मी को ठेकेदार या उसके सुपरवाइजर के साथ हॉस्पिटल की ओर रवाना कर देते हैं। प्रबंधन का यह काम उनके असंवेदनशील होने को ही दर्शाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो