scriptकरंट लगने से ठेका श्रमिक की मौत, बिजली विभाग के लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ जुर्म दर्ज | Crime registered against line inspector of electricity department durg | Patrika News

करंट लगने से ठेका श्रमिक की मौत, बिजली विभाग के लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ जुर्म दर्ज

locationभिलाईPublished: May 09, 2021 06:23:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

CG Electricity Department: सुरक्षा को ताख पर रखकर अकुशल लाइनमैन को बिजली पोल पर चढ़ाकर काम करवाने वाले लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ पुलिस ने जुर्म दर्ज किया है।

करंट लगने से ठेका श्रमिक की मौत, बिजली विभाग के लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ जुर्म दर्ज

करंट लगने से ठेका श्रमिक की मौत, बिजली विभाग के लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ जुर्म दर्ज

भिलाई. सुरक्षा को ताख पर रखकर अकुशल लाइनमैन को बिजली पोल पर चढ़ाकर काम करवाने वाले लाइन इंस्पेक्टर और सहायक लाइनमैन के खिलाफ पुलिस ने जुर्म दर्ज किया है। मामला दो साल पहले अकुशल लाइनमैन की करंट लगने से मौत का है। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर सभी पक्षों की निष्पक्ष जांच की। पुलिस जांच में सामने आया कि अकुशल ठेका श्रमिक राजू कुमार ठाकुर को छोटी सीढ़ी के सहारे पोल पर चढ़ा दिया गया था। सीढ़ी से झुकते समय वह बिजली करंट के चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई। युवक के परिजनों ने करंट से मौत के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद आरोपी लाइन इंस्पेक्टर चंद्रिका प्रसाद साहू और सहायक लाइनमैन टीकाराम बंछोर के खिलाफ धारा 304 ए के तहत जुर्म दर्ज किया गया है।
नहीं रखा गया सुरक्षा का ख्याल
जेवरा चौकी पुलिस ने बताया कि घटना 5 दिसम्बर 2019 शाम करीब 4.20 बजे की है। बघेरा सब डिविजन के अंतर्गत बिजली विभाग में ठेका कर्मी लेबर राजू ठाकुर कार्य करता था। बिजली विभाग के लाइन इंस्पेक्टर चंद्रिका प्रसाद साहू और लाइमैन टीकाराम बंछोर उसे लेकर ग्राम खपरी मीटर जोडऩे गए थे। राजू ठाकुर कनेक्शन जोडऩे के लिए सीढी की सहायता से आधी दूरी पोल पर चढ़ गया। शेष दूरी बिना सीढ़ी के ही खम्भे पर अधिकारियों ने चढ़ा दिया। सीढ़ी की लम्बाई छोटी होने की वजह से मृतक राजू ठाकुर केबल को पकड़ कर ऊपर खींचने के लिए झुका। उसी दौरान दूसरे नंबर का तार जो कि सड़क बत्ती का फेस तार था उसके संपर्क में आ गया। जिसके कारण करंट लगी और उसकी मौत हो गई। दो साल की जांच के बाद आरोपी लाइन इंसपेक्टर और सहायक लाईनमैन के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है।
यह की गई लापरवाही
पुलिस ने बताया कि जांच में बड़ी लापरवाही सामने आई। अकुशल मजदूर राजू ठाकुर को जल्दबाजी में लापरवाही पूर्वक बिना सुरक्षा संसाधनों के अनाधिकृत रूप से बिजली खम्भे में चढ़ा कर सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया गया। ट्रांसफ ार्मर का फ्यूज निकाल कर कटआउट के आउट गोईंग को शार्ट कर भुसंयोजित नहीं किया गया। इस लिए निम्नदाब लाईन के तारों को अर्थ कर शार्ट नहीं किया, जिसके कारण कनेक्शन जोड़ते समय मृतक राजू ठाकुर बिजली तार के सम्पर्क में आया और उसकी मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो