script

पत्रिका खबर का बड़ा असर: CSVTU नहीं बढ़ा पाएगा नामांकन शुल्क, राज्यपाल ने आदेश जारी कर 11 हजार छात्रों को दी राहत

locationभिलाईPublished: Jan 05, 2021 12:42:59 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

राज्यपाल उइके ने यह निर्देश इसलिए जारी किया है, क्योंकि सीएसवीटीयू ने छात्रों के नामांकन शुल्क में 25 गुना बढ़ोतरी कर दी थी।

पत्रिका खबर का बड़ा असर: CSVTU नहीं बढ़ा पाएगा नामांकन शुल्क, राज्यपाल ने आदेश जारी कर 11 हजार छात्रों को दी राहत

पत्रिका खबर का बड़ा असर: CSVTU नहीं बढ़ा पाएगा नामांकन शुल्क, राज्यपाल ने आदेश जारी कर 11 हजार छात्रों को दी राहत

भिलाई. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के 11 हजार विद्यार्थियों को राहत देने का निर्देश राज्यपाल अनुसुईया उइके ने जारी किया है। कोरोना काल के मद्देनजर इस शिक्षा सत्र तकनीकी विश्वविद्यालय के जिम्मेदार बढ़ा हुआ नामांकन शुल्क नहीं वसूल सकेंगे। शिक्षा सत्र 2019-20 में जो शुल्क लागू था वही शुल्क शिक्षा सत्र 2020-21 में छात्रों से लिया जाएगा। राज्यपाल उइके ने यह निर्देश इसलिए जारी किया है, क्योंकि सीएसवीटीयू ने छात्रों के नामांकन शुल्क में 25 गुना बढ़ोतरी कर दी थी। विवि नेे नामांकन शुल्क को सौ रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया था। इसका छात्रों ने विरोध किया, तो विश्वविद्यालय प्रबंधन ने इसे सुविधा शुल्क बता दिया। प्रबंधन की इस मनमानी की शिकायत छात्रों ने राज्यपाल से की थी। राज्यपाल ने 2 जनवरी को आयोजित बैठक में सीएसवीटीयू के कुलपति डॉ. एमके वर्मा को पूर्व शुल्क लेने का निर्देश दिया है। राज्यपाल ने अपने निर्णय की वजह छात्रहित बताया है।
पत्रिका ने किया था खुलासा
सीएसवीटीयू ने शिक्षा सत्र 2019-20 में नामांकन शुल्क का 100 रुपए चार्ज किया था। शिक्षा सत्र 2020-21 में इस शुल्क में अचानक से बढ़ोतरी कर दी गई। पत्रिका ने छात्र हित के इस मामले को सबसे पहले प्रकाशित करते हुए विवि के इस कारनामे का खुलासा किया। खबर प्रकाशित होने के बाद राज्यपाल ने प्रबंधन के निर्णय को अगले सत्र से लागू करने की बात कही और इस सत्र में पूर्व नामांकन शुल्क लेने का ही निर्देश जारी किया।
शुल्क लेने के पीछे विवि ने दिया यह तर्क
विद्यार्थियों से 2500 रुपए लेने के पीछे विवि प्रबंधन ने यह तर्क दिया था, कि छात्रों को दी जा रही सुविधाओं पर खर्च बढ़ गया है। विवि का खजाना भी खाली है, जिसको देखते हुए यही निर्णय ठीक लगा। विवि ने छात्रों की परीक्षा फीस आधी कर दी है, जिसे एक झटके में बराबर कर दिया गया। खास बात यह है कि परीक्षा शुल्क से लेकर डिग्री हासिल करने तक सीएसवीटीयू छात्रों से सभी शुल्क वसूलता है। फिर भी विवि यहां छात्रों पर होने वाले खर्च की दुहाई देकर अपने निर्णय को सही बता रहा था। डॉ. केके वर्मा, रजिस्ट्रार, सीएसवीटीयू ने बताया कि इस सत्र में नामांकन शुल्क नहीं बढ़ाया जाएगा। सौ रुपए ही शुल्क रहेगा। इसके लिए राजभवन से निर्देश मिले हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो