पहली बार ऑनलाइन सेमेस्टर एग्जाम ले रहा CSVTU, अगर नेट ने दिया धोखा तो हो सकते हैं फेल, पढि़ए पूरी गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को गाइडलाइन का पालन करते हुए ही परीक्षा देनी होगी।

By: Dakshi Sahu

Published: 10 Jan 2021, 09:59 AM IST

दुर्ग. छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय की ऑनलाइन परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को गाइडलाइन का पालन करते हुए ही परीक्षा देनी होगी। इसमें जरूरी चीज है, दुरुस्त इंटरनेट स्पीड। परीक्षा शुरू करने से पहले कम से कम 10 एमबी का हाईस्पीड बैंडविथ जरूरी किया गया है। परीक्षार्थियों को अपने उत्तर ए-4 साइज पेपर में लिखने होंगे, जिसका पीडीएफ बनाने के बाद उसका साइज 20 एमबी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। जब अपना उत्तर लिख लेंगे, उसके बाद उत्तरपुस्तिका व प्रवेश पत्र के साथ सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका के 40 पेज और दो पेज में सेल्फी के साथ विवि को भेजनी होगी। तभी यह उत्तरपुस्तिका मान्य होगी।

स्कैन करनी होगी आंसरशीट
विवि ने कहा है कि जिस कागज पर उत्तर लिखा गया है, उसे उत्कृष्ठ स्कैनर के जरिए स्कैन करें, ताकि उसे स्पष्ट रूप से पढ़ा जा सके। इसी तरह यदि अपलोड की गई उत्तरपुस्तिका 42 पेज से अधिक या उससे कम होगी तो इस परिस्थिति में भी उसे निरस्त कर दिया जाएगा। दोपहर 2 बजे तक छात्रों को अपनी उत्तरपुस्तिका की स्कैन कॉपी को दिए गए मेल या वॉट्सऐप आईडी पर अपलोड करना होगा। कॉलेजों द्वारा इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप तैयार किए गए हैं।

जिम्मेदारी से दें अपनी परीक्षा
सीएसवीटीयू प्रशासन ने कहा है कि यह परीक्षा पूरी गंभीरता के साथ दें। यदि परीक्षा के दौरान छात्र एक-दूसरे या अन्य के साथ संपर्क करता पाया गया तो इसे नकल प्रकरण की श्रेणी में रखकर कार्रवाई होगी। इसकी निगरानी करने विवि ने टीम तैयार की है। यदि अलग-अलग दो छात्रों की कॉपियों में एकरूपता दिखाई पड़ती है तो यह भी नकल माना जाएगा और यूएफएम के तहत कार्रवाई होगी। विद्यार्थियों को अपना प्रैक्टिकल भी ऑनलाइन मोड से ही लिया जाएगा।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned