इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अप्रैल की जगह मई में होगा सेमेस्टर एग्जाम, CSVTU ने लिया फैसला

सीएसवीटीयू की परीक्षाएं अप्रैल के आखिरी सप्ताह में होनी थी, लेकिन लॉक डाउन के कारण अब यह परीक्षाएं मई में ली जाएंगी। (coronavirus in chhattisgarh)

भिलाई. कोरोना वायरस लॉकडाउन (lockdown in chhattisgarh) का असर हर किसी पर पड़ रहा है, पर लोग इसका रास्ता भी निकाल रहे हैं। सीएसवीटीयू (CSVTU Bhilai) में पढ़ रहे इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए भी एक ऐसा ही रास्ता निकाला गया है। ताकि वे घर पर रहकर अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकें। सीएसवीटीयू के कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने बताया कि लॉक डाउन को देखते हुए विवि ने एआईसीईटी की साइट नेशनल एजुकेशनल अलायंस फॉर टेक्नोलॉजी (नेट) के लिंक को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है।

मई में होगी परीक्षा
सीएसवीटीयू की परीक्षाएं अप्रैल के आखिरी सप्ताह में होनी थी, लेकिन लॉक डाउन के कारण अब यह परीक्षाएं मई में ली जाएंगी। हालांकि विवि ने अभी टाइम टेबल नहीं जारी किया है, लेकिन अपने स्तर पर पूरी तैयारी कर ली है, ताकि स्थिति सुधरते ही वे सीधे परीक्षा आयोजित करें और परीक्षाफल भी जल्द जारी हो जिससे एकेडमिक कलैंडर अपने शेड्युल के हिसाब से चलता रहे।

वाट्सऐप में हो रही पढ़ाई बच्चे पूरा कर रहे टास्क

भिलाई में लॉक डाउन का असर बच्चों की पढ़ाई पर न हो इसलिए माइलस्टोन एकेडमी ने वाट्सऐप क्लास शुरू की है। जहां पहली से 12 वीं तक के बच्चों को वाट्सऐप के जरिए ही पढ़ाई कराई जा रही। स्कूल मैनेजमेंट ने हर क्लास का एक ग्रुप बनाया है जिसमें उस क्लास के सब्जेक्ट टीचर को जोड़ा है। टीचर रोजाना एक टॉपिक समझाकर बच्चों को होमवर्क भी दे रहे हैं। ताकि अगले दिन बच्चे उस होमवर्क को पूरा कर ग्रुप में भेज सकें।

समय भी अलग-अलग
बच्चों की सुविधा को देखते हुए यहां दो अलग-अलग टाइम पर क्लास ली जा रही है। कक्षा 1 से 5 तक का समय सुबह 11 से 1 बजे तक एवं कक्षा 6 से 12वीं का समय सुबह 9 से 11 बजे तक का है। इन कक्षाओं के माध्यम से बच्चे अपनी हाजिरी दर्ज कराते हैं। शिक्षक भी छोटे- छोटे टास्क दे रहे हैं। स्कूल की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने कहा कि इस इमरजेंसी में बच्चों को स्कूल से जोड़े रखने का प्रयास उन्होंने किया है जो काफी हद तक सफल है। ं

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned