script

गेट की फ्री कोचिंग करेंगे विद्यार्थी, उनकी फीस का भुगतान करेगा सीएसवीटीयू

locationभिलाईPublished: Dec 26, 2019 12:26:45 pm

Submitted by:

Mohammed Javed

। कोचिंग10 जनवरी तक जारी रहेगी, विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए की-प्वाइंट के साथ और भी बेहतर बनाने पर जोर होगा।

chhattisgarh swami vivekanand university

chhattisgarh swami vivekanand university

Bhilai . छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय अब छात्रों को गेट एग्जाम की तैयारी में मदद करेगी। देश की दो नामचीन गेट कोचिंग एजेंसी हमारे विद्यार्थियों की तैयारी को मजबूती देंगे। गेट की इस स्पेशल कोचिंग की शुरुआत 311 विद्यार्थियों के साथ भिलाई के तीन और बिलासपुर के एक केंद्र में गुरुवार से हो रही है। कोचिंग10 जनवरी तक जारी रहेगी, जिसमें गेट की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए की-प्वाइंट के साथ और भी बेहतर बनाने पर जोर होगा। एजेंसियों के एक्सपर्ट विद्यार्थियों को स्कोर करने का सही तरीका समझाएंगे। सीएसवीटीयू ने इसके लिए देशभर से निविदाएं मांगी थी, जिसमें से दो एजेंसी का चयन किया गया। इस कोचिंग के लिए सीएसवीटीयू को भारत सरकार के तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम(टेक्यूप) से फंडिंग मिली है।
विद्यार्थियों के लिए पूरी तरह से मुफ्त होगी कोचिंग
सीएसवीटीयू के अधिकारियों ने बताया कि यह कोचिंग छात्रों के लिए पूरी तरह से मुफ्त में कराई जाएगी। प्रति छात्र एजेंसी की जो भी व्यवस्था होगी, उसका भुगतान विवि करेगा। दुर्ग-भिलाई के लिए बीआईटी, शंकराचार्य कॉलेज-१ और रूंगटा आर-१ केंद्र के रूप में चयन किए गए हैं। इसी तरह बिलासपुर के चौकसे इजी. कॉलेज को एक कोचिंग केंद्र बनाया गया है। ट्विनसिटी के ३ कॉलेजों में द गेट एकेडमी और बिलासपुर में द गेट कोच नाम की एजेंसी स्पेशल कोचिंग देगी।
रोजाना दो पालियों में मिलेगी कोचिंग
बीआईटी में इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस, आईटी, सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का गेट प्रशिक्षण मिलेगा। दो अन्य केंद्रों में सीएस का प्रशिक्षण दिया जाएगा। दो पालियों में कोचिंग का संचालन सुबह ९ से १ और दोपहर में २ से ६ बजे तक किया जाएगा। कोचिंग के दौरान नि:शुल्क अध्यन सामाग्री और ऑनलाइन टेस्ट की व्यवस्था भी रहेगी। विद्यार्थियों को ऑन लाइन वीडियो भी मिलेंगे, जिससे वे अपने डाउट बेहतर तरीके से क्लीयर कर पाएंगे। इस कार्यक्रम का समन्वयक डॉ. अमित सिंह राजपूत, आयुष सिंह, और टेक्यूप-३ के थानेश्वर साहू को बनाया गया है।
एक फरवरी से शुरू हो जाएगी गेट-2020
आईआईटी समेत देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एमटेक प्रोग्राम में दाखिले के लिए गेट परीक्षा 2020 पहली बार अलग-अलग सेशन में होगी। गेट चार दिन अलग-अलग सेशन में होगी। सिविल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स का पेपर दो सेशन और अन्य 23 पेपर एक सेशन में होंगे। भिलाई-दुर्ग से करीब १५ हजार विद्यार्थी गेट में शामिल होंगे। एक से ९ फरवरी तक कुल २५ पेपर होंगे।
वर्जन .
हमारे विद्यार्थी गेट में बेहतर स्कोर करें, इसके लिए विवि उनको नामी संस्थानों के एक्सपट्र्स से कोचिंग दिला रहा है। यह पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगी। एक्सपर्ट उनके डाउट क्लीयर करने के साथ-साथ और अधिक स्टडी मटेरियल देंगे।
डॉ. एमके वर्मा, कुलपति, सीएसवीटीयू

ट्रेंडिंग वीडियो