script

बिजली तार से मिलेगी चिंगरी गांव को मुक्ति, सोलर पोल से जगमगाएगी सड़कें, मशरूम की खेती भी होगी

locationभिलाईPublished: Apr 23, 2018 09:30:53 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

गांव की महिलाओं को मशरूम उत्पादन की नई प्रविधि सिखाने के बाद उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी है।

csvtu bhilaia

csvtu bhilaia

भिलाई . दुर्ग से 12 किलो मीटर दूर बसा चिंगरी गांव जल्द ही हाइटेक होगा। रात के समय में सड़के सूरज की रोशनी से चमकेंगी। स्ट्रीट लाइट के लिए तारों का जाल भी नहीं होगा। पूरे गांव में सोलर पोल लगाए जाएंगे। यह प्रस्ताव छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय ने बनाया, जिसे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजा गया है। यही नहीं सबकुछ ठीक रहा तो सीएसवीटीयू जल्द ही महासमुद्र रोड से लगे पलौद गांव में मशरूम की खेती करने का नया तरीका भी सिखाने वाला है। विवि के मुताबिक गांव की महिलाओं को मशरूम उत्पादन की नई प्रविधि सिखाने के बाद उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की तैयारी है। यह सारे काम सीएसवीटीयू की एनएसएस विंग के जरिए होंगे, जिसमें तकनीकी कॉलेजों को सहयोग करना होगा।
आखिर विवि क्यों करेगा ये सब?
विवि से संबद्ध ४० इंजीनियरिंग कॉलेजों ने एक-एक गांव को गोद लिया है। केंद्र सरकार ने हाल ही में उन्नत भारत अभियान शुरू किया है, जिसे सीएसवीटयू भी जोड़ा गया है। इस योजना का संचालन आईआईटी दिल्ली कर रही है। यह कार्यक्रम आईआईटी की मॉनिटरिंग में ६ गांवों के लिए होगा। इनमें चिंगरी, बोदल, भानपुरी, बासिन, पलौद, ढिंढोरा को चयनित किया गया है। विवि के एनएसएस प्रभारी डॉ. एसआर ठाकुर को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।
प्रकाश जावड़ेकर होंगे शामिल
बुधवार को दिल्ली में उन्न्त भारत अभियान को लेकर बैठक रखी गई है। इसमें शामिल होने सीएसवीटीयू से डॉ. ठाकुर रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि आईआईटी दिल्ली के कैम्पस में होने वाली इस बैठक में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शिरकत करेंगे। यहीं गोद लिए गांवों को डेवलप करने प्रारंभिक रूपरेखा तैयार की जाएगी। प्रशिक्षण दिया जाएगा। अलग-अलग कॉलेजों के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी।
वर्जन .
उन्नत भारत अभियान के तहत सीएसवीटीयू ने ६ गांवों का चयन किया है, जिन्हें इंजीनियरिंग कॉलेजों के सहयोग से आदर्श बनाया जाएगा। आईआईटी दिल्ली इसकी निगरानी करेगा। बुधवार को बैठक है, जिसमें रूपरेखा तैयार होगी, एमएचआरडी मंत्री भी संबोधित करेंगे।
डॉ. एसआर ठाकुर, एनएसएस प्रभारी, सीएसवीटीयू

ट्रेंडिंग वीडियो