27 साल बाद सीएम के गृह जिले में लगा कफ्र्यू, बेवजह सड़क पर घूमने वालों को पुलिस ने कराई उठक बैठक, लोगों ने बरसाए फूल

कोविड 19 वायरस को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन साथ ही जिले में पहली बार कानूनी तौर पर तीन दिन का कफ्र्यू लगाया गया है। (Corona lockdown in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 18 Apr 2020, 05:02 PM IST

दुर्ग/भिलाई. कोविड 19 वायरस को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन साथ ही जिले में पहली बार कानूनी तौर पर तीन दिन का कफ्र्यू (Curfew in durg) लगाया गया है। भिलाई में 27 साल पहले गोलीकांड के समय पहली बार कफ्र्यू लगा था लेकिन यह सिर्फ छावनी क्षेत्र में प्रभावशील था। इसके अलावा जिले में कभी कफ्र्यू लगाने की नौबत नहीं आई। इस बार तीन दिन का कफ्र्यू भी दंगा फसाद या कानून व्यवस्था को लेकर नहीं बल्कि लोगों को कोरोना से बचाने के लिए लगाया गया है। शुक्रवार को कफ्र्यू का पहला दिन भिलाई-दुर्ग में सफल रहा। लोग घरों से नहीं निकले। किराना दुकानें व सब्जी बाजार भी बंद रहे। सड़के सूनी रही। गली मोहल्ले भी सूने रहे। शनिवार को कफ्र्यू के दूसरे दिन कुछ लोग सड़कों पर मिले जिनके साथ पुलिस सख्ती से पेश आई। बेवजह घर से निकलने वालों को पुलिस ने सड़क पर ही उठक बैठक कराई। कई लोगों के चालान भी काटे। बाद में उन्हें समझाइश देकर घर भेज दिया। (Bhilai police)

हर चौक-चौराहों में पुलिस का पहरा
वैसे तो कफ्र्यू 16 अप्रैल की शाम 6 बजे से लागू हो गया है जो 19 अप्रैल को आधी रात तक लागू रेहेगा। पूरे दिन एहतियात के तौर पर शहर की निचली बस्ती से लेकर पॉश कालोनी और व्यापारिक प्रतिष्ठानों वाले क्षेत्र में पुलिस का पहरा था। चौक चौराहे पर भी पुलिस बल तैनात था।कहीं पर किसी तरह विवाद की बात सामने नहीं हुई। कुछ जगहों पर लोग दवा लेने या बैंक जाने के बहाने निकले पर पूछताछ कर पुलिस ने जिन्हें अतिआवश्यक था उन्हें जाने दिया बाकी को लौटा दिया। लोग भी पुलिस की बात मानकर लौट आए। पुलिस को किसी दुकान व गुमटी को बंद कराने दबाव बनाने की नौबत आई।

फुटकर व्यापार भी बंद
दुर्ग-भिलाई में फुटकर से लेकर बड़े व मध्यमवर्गीय व्यापारियों की संख्या लगभग 10 हजार है। लॉक डाऊन के दौरान आवश्यक सामान बेच रहे हैं। कफ्र्यू की वजह से तीन दिनों के लिए बंद है। शहर में आवश्यक सेवा के तहत केवल मेडिकल बस चालू है।

जांच टीमें निकली
स्वास्थ्य विभाग ने प्रवासियों की स्क्रीनिंग करने के लिए 16 टीमें बनाई है। जिसमें 200 से अधिक प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अधिकारी है, जो केवल कोराना वायरस से संक्रमित या फिर संभावितों पर नजर रख रहे है। इसी तरह नगर पालिक निगम का विशेष अमला सफाई अभियान में चल रहा है। ये कर्मचारी ही आज पूरे दिन फील्ड में नजर आए।

पुलिस का सहयोग करें लोग
एसएसपी दुर्ग अजय यादव ने बताया कि कफ्र्यू में लोग अपने घर से बाहर न निकले। एएसपी रोहित झा व लखन पटले के नेतृत्व में फ्लैग मार्च पूरे शहर में निकाला गया। जिससे लोगों को यह पता हो सके। वे घर से बाहर कहीं मूवमेंट न करें। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। आवश्यक कार्य में ड्यूटी जाने वाले और उन वाहनों को छूट है जिसके पास परमिशन है। आने वाले दो दिन तक यह स्थिति रहेगी। ताकि शहर की जनता को आने वाले समय में राहत मिल सके।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned