scriptअनुकंपा नियुक्ति का लेटर मिलने के बाद पीडि़त परिवार ने लिया शव | dead body taken after getting compassionate appointment letter | Patrika News

अनुकंपा नियुक्ति का लेटर मिलने के बाद पीडि़त परिवार ने लिया शव

locationभिलाईPublished: Jun 02, 2022 11:35:35 pm

Submitted by:

Abdul Salam

3 लाख मुआवजा,

अनुकंपा नियुक्ति का लेटर मिलने के बाद पीडि़त परिवार ने लिया शव

अनुकंपा नियुक्ति का लेटर मिलने के बाद पीडि़त परिवार ने लिया शव

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेस-7 का केपिटल रिपेयर करते हुए दो मजदूर आग की लपट में घिर गए। एक सेफ्टी बेल्ट खोलकर बाहर निकल पाया और दूसरा आग की जद में आने से चल बसा। इस मामले में पीडि़त परिवार गुरुवार को शव लेने सेक्टर-9 अस्पताल के मरच्यूरी पहुंचा। जहां ठेकेदार मुआवजे की रकम को लेकर आगे पीछे होता रहा। अंत में 2 घंटे बाद तीन लाख रुपए मुआवजा और अनुकंपा नियुक्ति का पत्र मिलने के बाद पीडि़त परिवार शव लेने तैयार हुआ।

बीएसपी ने दिया अनुकंपा के लिए ऑफर लेटर
बीएसपी प्रबंधन ने पीडि़त परिवार को ऑफर लेटर दिया, जिसमें लिखा है कि मेसर्स अमन कंसट्रक्शन में ठेका कर्मचारी के रूप में कार्यरत राहुल उपाध्याय की ब्लास्ट फर्नेस में 1 जून 2022 को आकस्मिक दुर्घटना में मौत हो गई। बीएसपी उनके परिवार के किसी एक पात्र आश्रित को उपरोक्त दुर्घटना की निष्पक्ष जांच के बाद नियमानुसार अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। बीएसपी ने हादसे के लिए खेद जताया है।

ठेकेदार ने एक लाख नकद और दो लाख का दिया चेक
ठेकेदार ने पीडि़त परिवार को एक लाख रुपए नकद और दो लाख का चेक दिया। इस मौके पर पीडि़त परिवार के साथ पार्षद पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्र, हिंदुस्तान इस्पात ठेका श्रमिक यूनियन सीटू के योगेश कुमार सोनी, एक्टू के जयप्रकाश नायर पूरे समय में मौजूद रहे।

उच्च प्रबंधन से की चर्चा
इंटक के अतिरिक्त महासचिव संजय साहू ने बताया कि उच्च प्रबंधन से अनुकंपा नियुक्ति को लेकर चर्चा की गई। सेक्टर 9 के शवगृह में इंटक के उपाध्यक्ष सुनील खिचरिया, जयंत बराठे, सुरेश कुमार मौजूद थे। श्रमिक नेता अरुण सिंह सिसोदिया ने बताया कि पीडि़त परिवार को जब तक ईएसआईसी का पेंशन मिलना शुरू नहीं हो जाता, तब तक परिवार पहले की तरह वेतन दिया जाए। इसके लिए ठेकेदार तैयार हो गया। उम्मीद है कि करीब 6 माह में ईएसआईसी का पेंशन शुरू हो जाएगा। ठेकेदार से 6 माह में दिए जाने वाले वेतन को ही नकद देने कहा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो