scriptडेंगू से लगातार हो रही मौतों पर गरमाएगा सदन सफाई ठेके पर सत्ता व विपक्ष होंगे आमने-सामने | Death from dengue in nagar nigam sadan | Patrika News

डेंगू से लगातार हो रही मौतों पर गरमाएगा सदन सफाई ठेके पर सत्ता व विपक्ष होंगे आमने-सामने

locationभिलाईPublished: Sep 14, 2018 12:57:52 am

Submitted by:

Bhuwan Sahu

नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक शहर में फैले डेंगू के सदन पर गरमाएगा। बैठक में शहर की सफाई के मसले पर भी चर्चा होगी।

patrika

डेंगू से लगातार हो रही मौतों पर गरमाएगा सदन सफाई ठेके पर सत्ता व विपक्ष होंगे आमने-सामने

भिलाई . नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक शहर में फैले डेंगू के सदन पर गरमाएगा। सामान्य सभा की बैठक १४ सितंबर को दोपहर २ बजे से है। बैठक में शहर की सफाई के मसले पर भी चर्चा होगी। सफाई ठेका प्रस्ताव को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष आमने-सामने हो सकते हैं।
निगम प्रशासन ने डेढ़ साल बाद शहर की सफाई व्यवस्था को ठेका में देने के एजेंडे पर चर्चा के लिए सामान्य सभा बुलाई है। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष और निदलीय पार्षदों ने सदन में सत्तापक्ष को घेरने के लिए निगम नेता प्रतिपक्ष रिकेश सेन के चेंबर में रणनीति बनाई। वहीं महापौर देवेन्द्र यादव ने एक दिन पहले महापौर परिषद की बैठक लेकर सदस्यों को विपक्ष के हर सवाल का पूरी जानकारी के साथ सदन में रखने कहा है। इसके पहले डेंगू के मुद्दे पर चर्चा के लिए अगस्त में विशेष सभा बुलाई गई थी।
9 पार्षद पूछेंगे सवाल

बैठक में प्रश्नकाल में ९ पार्षदों को सवाल पूछने का मौका मिलेगा। प्रश्नकाल में शहर की सफाई का ठेका,सेक्टर-६ जोन के बैकहोलोडर, जेसीबी को वापस मंगाने, निगम के आवासों का आवंटन और कब्जा, सड़क नाली निर्माण, निगम के कर्मचारियों को आवंटित आवास पर सवाल जवाब होगा। लोकहित के विषयों गौरवपथ का नवीनीकरण, सरोवर धरोहर योजना को लेकर सवाल होंगे। प्रस्तावित तालाब का सौंदर्यीकरण, मुख्यमंत्री नवीन पेंशन योजना, सड़क नाली निर्माण के सवालों का जवाब भी विपक्ष मांगेगा।
सफाई ठेके पर विवाद

सफाई ठेके का विवाद डेढ़ साल से चल रहा है। पिछले साल महापौर परिषद ने सफाई व्यवस्था को ठेके पर देने का निर्णय लिया। कामगारों के रेट और नियमों की वजह से ठेकेदार टेंडर में शामिल हुए नहीं हुए। इस साल भी महापौर परिषद ने सफाई व्यवस्था को ठेका में देने के लिए दो बार निविदा बुलाई। कुछ कार्यों का दर भी आया जिसे महापौर परिषद ने मंजूर भी किया लेकिन आयुक्त ने स्वीकृति नहीं दी। इस तरह से पिछले डेढ़ साल से कलक्टर दर पर सफाई चल रही है।
बैठक में होगी चर्चा

शहीद शंकर राव के नाम शासकीय केम्प-२ स्कूल का नामकरण। अमृत मिशन द्वितीय फेज जल आवर्धन योजना के तहत खपत के अनुसार वाटर शुल्क, नए कनेक्शन और वाटर मीटर का किराया निर्धारण। गौरवपथ के नवीनीकरण का ठेका प्रस्ताव पर दूसरी बार सदन में चर्चा होगी। इससे पहले सदन ने २७ फीसदी बिलो रेट के ठेका प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। री-टेंडर में २९ फीसदी बिलो आया है।
बचत का हवाला, 43 लोगों की चली गई जान

निगम प्रशासन कलक्टर दर से अच्छी सफाई के साथ पांच करोड़ रुपए बचत का हवाला देता रहा। जब शहर में डेंगू फैला तो लचर सफाई व्यवस्था को लार्वा पनपने के लिए बड़ी वजह माना गया। नाला-नालियों की सफाई के लिए ६५० से अधिक कामगारों को काम पर रखना पड़ा। इस तरह से लचर व्यवस्था का नुकसान शहरवासियों को ही उठाना पड़ा है। जाम नाला-नालियों की वजह से एडीज के लार्वा को पांव पसारने का मौका मिला। शहर में ५८ दिनों में डेंगू ४३ लोगों की जान ले चुकी है। इसमें अकेले भिलाई से ४१ परिवार की खुशियां छिन चुकी है। इसके बाद अब जाकर नगर निगम के जिम्मेदारों की नींद खुल रही है, और दवाई के छिड़काव के साथ कूलर व अन्य सामानों में जमा पानी को निकाल रहे हैं।
पिलाएंगे डेंगू की दवा

जेडी वेलफेयर फाउंडेशन की ओर से मोहम्द सलमान एवं हाजी जमालुद्दीन कैंप और खुर्सीपार क्षेत्र में लोगों को डेंगू से बचाव के लिए दवा पिलाएंगे। शुक्रवार को दुर्गापारा वार्ड 24 क सांस्कृतिक भवन कैंप-2 में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक दवा पिलाई जाएगी। शनिवार को इंदिरा नगर चटाई क्वार्टर यतीमखाना के पास वार्ड 23 में भी सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक दवा पिलाई जाएगी। रविवार को सहेली सेल स्कूल ग्राउंड के पास खुर्सीपार में दवा पिलाई जाएगी।
डेंगू जागरुकता के लिए डॉ ठाकुर का सम्मान

शार्ट फिल्म बनाकर लोगों को डेंगू के प्रति जागरुक करने वाले डॉ. कौशलेन्द्र ठाकुर को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सम्मानित किया है। सेक्टर-9 के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. ठाकुर ने पिछले दिनों इस फिल्म को तैयार किया था। इसके जरिए उन्होंने सोशल मिडिया में डेंगू से बचाव, उसके लक्षण और उसके इलाज के बारे में बताया था। यह सम्मान पिछले दिनों उन्हें पुणे में दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो