scriptबीएसपी में मौत, कड़ी मशक्कत के बाद ढाई लाख दिया ठेकेदार | Death in BSP, contractor given 2.5 lakh after dispute | Patrika News

बीएसपी में मौत, कड़ी मशक्कत के बाद ढाई लाख दिया ठेकेदार

locationभिलाईPublished: Sep 08, 2019 03:59:07 pm

Submitted by:

Abdul Salam

भिलाई इस्पात संयंत्र में शनिवार को दो ठेका श्रमिक घायल हो गए, जिसमें से देर रात एक की मौत हो गई.

बीएसपी में मौत, कड़ी मशक्कत के बाद ढाई लाख दिया ठेकेदार

बीएसपी में मौत, कड़ी मशक्कत के बाद ढाई लाख दिया ठेकेदार

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में सिंटरिंग प्लांट-2 (एसपी-2) शनिवारी की शाम 7.15 बजे क्रेन का हुक उपर गिरने से दो ठेका श्रमिक घायल हो गए। जिनको सेक्टर-9 हॉस्पिटल के आईसीयू में दाखिल किया गया। जहां उपचार के दौरान शिव कुमार सारथी की मौत हो गई।
इस कंपनी में कर रहे थे काम
भिलाई इस्पात संयंत्र Bhilai Steel Plant मारुति कंस्ट्रक्शन के यह दोनों ही ठेका श्रमिक हैं। जिसमें से शिवकुमार सारथी 47 साल, वी साहू 50 साल एसपी-2 के एक्जास्टर नंबर-3 एरिया में काम कर रहे थे। तब एक क्रेन का हुक उपर से गिरा व छिटक कर मजदूरों को लगा।
दूसरा भी गंभीर

ठेका मजदूर शिव सारथी को बाएं हाथ, बाएं जांघ में और सिर के पिछले भाग में चोट लगी थी, जिसकी वजह से देर रात उसकी सेक्टर-9 के आईसीयू में मौत हो गई। वहीं वी साहू को सिर के पिछले भाग में चोट लगी है। उसकी हालत भी गंभीर बनी हुई है।
दोनों को पहले लेकर गए मेन मेडिकल पोस्ट
दोनों को मौके से उठाकर पहले मेन मेडिकल पोस्ट ले गए, फिर जेएलएनएच सेक्टर-9 हॉस्पिटल शिफ्ट किए। जहां एक की मौत हो गई, दूसरे का उपचार जारी है। ओव्हर हेड क्रेन का हुक किस वजह से गिरा, इसको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। दोनों ही हैवी इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस विभाग के मजदूर थे। बिसहत साहू 50 साल का है और शिव कुमार सारथी 48 साल का था।
प्रबंधन ने दिया अनुकंपा नियुक्ति का पत्र
बीएसपी Bhilai Steel Plant में दुर्घटना के दौरान मजदूर के घायल होने व उपचार के दौरान मौत होने के बाद मामला संजीदा हो गया था। सुबह बीएसपी प्रबंधन ने अनुकंपा नियुक्ति से संबंधित पत्र देने की बात कह दी। इसके बाद मामला ठेकेदार से मिलने वाली राहत राशि पर आकर अटक गया। पीडि़त परिवार की ओर से गांव के लोगों ने 5 लाख मांगा। जिस पर यूनियन के नेताओं ने भी हामी भर दी। बाद में एचएससीएल कांट्रेक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष ने हस्ताक्षेप कर इस राशि को 2.5 लाख तक कम करवाया। इंटक से वंश बहादुर सिंह, पूरन वर्मा, संजय साहू, चंद्रशेखर, सीटू से डीवीएस रेड्डी, योगेश कुमार सोनी, अमित बर्मन, बीडब्ल्यूयू के उज्जवल दत्ता मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो