scriptभिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों के बोनस पर फैसला 3 अक्टूबर को | Decision on Bhilai Steel Plant workers bonus on October 3 | Patrika News

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों के बोनस पर फैसला 3 अक्टूबर को

locationभिलाईPublished: Sep 22, 2019 11:35:06 pm

Submitted by:

Abdul Salam

बीएसपी कर्मियों के बोनस पर फैसला 3 अक्टूबर को होगा. सेल चेयरमैन ने पिछली बैठक में वेज रिवीजन पर झटना दिया. इससे एनजेसीएस सदस्य सांसत में हैं.

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों के बोनस पर फैसला 3 अक्टूबर को

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों के बोनस पर फैसला 3 अक्टूबर को

भिलाई. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने कर्मियों के बोनस के लिए बैठक 3 अक्टूबर 2019 को होगी। भिलाई इस्पात संयंत्र Bhilai Steel Plant कर्मियों को इस बैठक का इंतजार है। प्रबंधन ने नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर स्टील (एनजेसीएस) यूनियन के 2-2 सदस्यों को इसमें आमंत्रित किया है। इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर जी संजीवा रेड्डी ने पहले ही कह दिया था कि एक बैठक में बोनस तय हो जाएगा। वहीं सीटू के पीके दास ने कहा है कि बोनस पर बैठक 25 सितंबर 2019 को करना था। अब त्योहार शुरू होने से ठीक पहले बोनस दिया जाएगा, जबकि कर्मचारियों को समय पर बोनस मिले तो बेहतर है।

एनजेसीएस नेता सकते में
सेल चेयरमैन ने जिस तरह से पिछली बैठक में वेतन समझौता के मुद्दे पर यूनियन नेताओं को झटना दिया था। उसको देखते हुए एनजेसीएस सदस्य इस बैठक में जाने से पहले सकते में है। वे चाहते हैं कि कर्मचारियों को अधिक से अधिक बोनस दिलाया जाए। इसके विपरीत सेल प्रबंधन वर्तमान में हर विषय में कटौती करने की मंशा बनाकर आगे बढ़ रहा है, ताकि सेल बड़े घाटे में न जाए।

लाभ में रहा है सेल
सेल ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के दौरान कर अदायगी से पहले 103.93 करोड़ रुपए का लाभ दर्ज किया। वहीं शुद्ध लाभ 68.84 करोड़ रहा है। इस लाभ को देखते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मियों में उम्मीद बढ़ गई है। वे लंबे समय के बाद अधिक से अधिक बोनस मिलेगा 2010 से 2014 तक कर्मियों को 18,270 रुपए बोनस मिला, इसके बाद इससे कम ही मिल रहा है।

पिछली सात तिमाही में किया प्रॉफिट दर्ज
सेल ने तमाम चुनौती के बाद भी पिछले 7 तिमाही के दौरान प्रॉफिट दर्ज किया है। यह कर्मियों के पक्ष में बेहतर संकेत है। वे इसके आधार पर बेहतर बोनस मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। सेल ने वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही के दौरान अब तक के किसी भी तिमाही की तुलना में सर्वाधिक 43.23 लाख टन हॉट मेटल और 36.53 लाख टन विक्रय इस्पात का उत्पादन किया है। यह कर्मियों के मेहनत को जाहिर करता है।

पिछले साल की तिमाही से प्रॉफिट घटा
वित्त वर्ष 2018-19 के प्रथम तिमाही में सेल ने कर अदायगी से पहले लाभ 827 करोड़ था। वहीं इस वित्त वर्ष में 103.93 करोड़ रहा है। इसी तरह से कर अदायगी के बाद शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 540.43 करोड़ था, इस तिमाही में 68.84 करोड़ रहा।

बोनस अधिक चाहिए
सेल प्रॉफिट में है इस वजह से एक्सग्रेसिया अधिक मिलना चाहिए। यूनियन कोशिश करेगी कि कर्मियों को अधिक बोनस मिले।
एसके बघेल, एनजेसीएस सदस्य, महासचिव, इंटक, बीएसपी

सम्मानजनक मिले बोनस
बीएसपी कर्मियों को सम्मानजनक बोनस दिया जाए। कर्मचारियों को पिछले साल से बेहतर और त्योहार से पहले बोनस दे दिया जाए।
डीवीएस रेड्डी, महासचिव, सीटू, बीएसपी
मुनाफा में रहा है सेल
सेल वित्त वर्ष २०१९-२० के पहली तिमाही में मुनाफा में रहा है। इसको देखते हुए प्रबंधन कर्मियों को अधिक बोनस देकर खुश करे।
विनोद सोनी, एनजेसीएस सदस्य, महासचिव, एटक, बीएसपी
बोनस पर बैठक करने में कर रहे देर
प्रबंधन बोनस की बैठक ३ अक्टूबर को कर रहा है, सम्मानजनक बोनस दे। कर्मियों को बोनस त्योहार से इतना पहले मिले, कि वे उससे समय पर कपड़ा और सामान खरीद सके।
एचएस मिश्रा, एनजेसीएस सदस्य, अध्यक्ष, एचएमएस, बीएसपी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो