scriptदुर्ग जिले के गांवों में बनी एलोविरा साबुन की देशभर में डिमांड, कोविड संकट में बना महिलाओं के रोजगार का जरिया | Demand for aloe vera soap made in villages of Durg district nationwide | Patrika News

दुर्ग जिले के गांवों में बनी एलोविरा साबुन की देशभर में डिमांड, कोविड संकट में बना महिलाओं के रोजगार का जरिया

locationभिलाईPublished: Jul 04, 2020 11:33:25 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

सीएम भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन के सांकरा, दुर्ग ग्रामीण के आलबरस और चंगोरी की महिलाएं एलोविरा और चारकोल फ्लेवर का साबुन तैयार कर रही हैं। (Chhattisgarh coronavirus lockdown)

दुर्ग जिले के गांवों में बनी एलोविरा साबुन की देशभर में डिमांड, कोविड संकट में बना महिलाओं के रोजगार का जरिया

दुर्ग जिले के गांवों में बनी एलोविरा साबुन की देशभर में डिमांड, कोविड संकट में बना महिलाओं के रोजगार का जरिया

दुर्ग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के संकट से उपजे हालात से निपटने आत्मनिर्भरता का मंत्र दिया है। इसके लिए उन्होंने वोकल फॉर लोकल यानी स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। दुर्ग जिले की ग्रामीण महिलाओं ने कोरोना काल से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस मूलमंत्र को आत्मसात कर लिया था। जिले की महिलाएं स्व-सहायता समूहों के माध्यम से जुड़कर न सिर्फ स्थानीय स्तर पर उपयोगी उत्पाद तैयार कर वोकल फॉर लोकल को सार्थक कर रही हैं, बल्कि इन्हें बाजार में बेचकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही हैं।
एलोविरा के साबुन से बड़ी कंपनियों को चुनौती
सीएम भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन के सांकरा, दुर्ग ग्रामीण के आलबरस और चंगोरी की महिलाएं एलोविरा और चारकोल फ्लेवर का साबुन तैयार कर रही हैं। बाजार में सौंदर्य उत्पादों में एलोविरा का जबरदस्त चलन है। इसके अलावा चारकोल की स्वच्छता प्रदान करने के गुणों के कारण स्वीकार्यता बढ़ी है। महिलाओं ने इस ट्रेंड को बखूूबी पहचाना और बाजार में दोनों फ्लेवर का साबुन उतारा। महिलाओं द्वारा तैयार इन साबुनों की डिमांड कुछ ही महीनों में प्रदेश के बड़े शहरों तक पहुंच गई है। सांकरा की महिलाएं 5000 साबुन के पैकेट बेच चुकी हैं। वहीं आलबरस की महिलाओं ने अस्पतालों, सरकारी संस्थानों व पंचायतों को 6000 साबुन सप्लाई कर लिया है। सबसे अधिक डिमांड मनरेगा में है, जहां मजदूूरों के हाथ धोने के लिए साबुन का उपयोग करना है।
हरियाली को बचाने का बीड़ा, बना रहीं बांस से ट्री-गार्ड
वोकल फॉर लोकल के माध्यम से महिलाओं ने वनविहीन जिले की हरियाली को बचाने का भी बीड़ा उठाया है। इसके लिए महिलाएं बांस से ट्री-गार्ड बना रही हैं। सांकरा के आजीविका केंद्र की 30 महिलाएं करीब महीनेभर से इस काम में लगी हैं। महिलाओं ने 1000 ट्री-गार्ड भिलाई नगर निगम को सप्लाई किया है। इसका उपयोग नगर निगम पौधरोपण के लिए करेगा। हार्टिकल्चर विभाग पहले से ही महिलाओं द्वारा तैयार ट्री-गार्ड का उपयोग कर रहा है। जिला पंचायत द्वारा पंचायतों में हजारों की संख्या में पौधरोपण की तैयारी की जा रही है। इनके लिए भी ट्री-गार्ड बनाने की जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है।
बंजर जमीन पर उपजाई सब्जी, बेचकर की हजारों कमाई
महात्मा गांधी के मंत्र पर सुराजी गांवों की कल्पना के साथ सरकार के नरवा, गरवा, घुरवा व बाड़ी प्रोजेक्ट से ग्रामीण महिलाओं को जोडऩे का अभियान शुरू किया गया है। इसी के तहत ग्राम केसरा में 14 एकड़ बंजर भूमि में गौठान बनाया गया। लॉकडाउन के दौरान यहां 6 स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने सब्जियां लगाई। यहां लॉकडाउन की अवधि में भिंडी, बरबट्टी, लौकी, बैंगन, कुम्हड़ा और कई तरह की भाजी का बम्पर उत्पादन हुआ। एक महीने में ही 10 क्विंटल भिंडी के साथ अन्य सब्जियां निकली। इससे महिलाओं को 50 हजार की आय हुई।
1521 से अधिक समूह, सभी जुड़े स्वरोजगार से
जिले में 1521 से अधिक महिला स्व-सहायता समूह हैं। जिला प्रशासन द्वारा इन्हें ट्रेनिंग देकर किसी न किसी रूप में स्वरोजगार से जोड़ा गया है। ये महिलाएं साबुन, सेनेटाइजर, मास्क, फिनाइल, बांस के उपयोगी सामान के साथ घरों में रोज खाने-पीने की चीजें जैसे आचार, पापड़, बड़ी, बिजौरी, मसाले, जुट और धागे के फैंसी-सजावटी आइटम जैसे स्थानीय उत्पाद तैयार कर रही हैं। शासन के प्रोजेक्ट नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के तहत तैयार कराए गए गौठानों में प्रत्येक गांव के 2 से 3 समूहों को जोड़ा गया है। गौठानों में महिलाओं सब्जी भाजी की खेती के साथ जैविक खाद तैयार कर बेच रही हैं।

सच्चिदानंद आलोक, सीईओ, जिला पंचायत दुर्ग ने बताया कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसका मूल मकसद स्थानीय उत्पाद तैयार करवाकर महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना और उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना है। जिले में महिलाएं स्किल्ड हो गई हैं और अच्छा काम कर रही हैं। इनके तैयार उत्पादों की अच्छी डिमांड है। भविष्य में फूड पैकेजिंग सर्टिफिकेट लेकर इनके उत्पाद बाजार की प्रतिस्पर्धा में उतारने की योजना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो