बीएसपी के मजदूरों को बोनस, समय पर वेतन की मांग को लेकर प्रदर्शन

बीएसपी के मजदूरों को बोनस, समय पर वेतन की मांग को लेकर प्रदर्शन
बीएसपी के मजदूरों को बोनस, समय पर वेतन की मांग को लेकर प्रदर्शन

Abdul Salam | Updated: 11 Oct 2019, 12:31:27 PM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

भिलाई इस्पात संयंत्र के २५ हजार मजदूरों को दीपावली से पहले बोनस देने की मांग को लेकर सीटू सड़क पर, मुर्गा चौक पर किया प्रदर्शन किए।

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के करीब 25 हजार मजदूरों को दीपावली से पहले बोनस देने और समय पर वेतन देने की मांग को लेकर सीटू का ठेका प्रकोष्ठ सड़क पर उतरा। शुक्रवार को मुर्गा चौक में इस मांग को लेकर प्रदर्शन किए। इस मौके पर योगेश सोनी, जमील अहमद ने आईआर को बीएसपी सीईओ के नाम ज्ञापन सौंपा, ठेका मजदूर बड़ी तादात में पहुंचे थे।

त्योहार से पहले मजदूरों को क्यों नहीं दिया जाता बोनस
प्रदर्शन के दौरान श्रमिक नेताओं ने कहा कि दीपावली से पहले जब नियमित कर्मचारियों के खाता में बोनस पहुंच जाता है। तब ठेका मजदूरों के खाता में समय पर बोनस क्यों दिया नहीं दिया जाता है। यहां श्रम कानूनों का खुला उल्लंघन हो रहा है। बीएसपी के मेन गेट सड़क पर आईआर विभाग के सामने धरना प्रदर्शन किया गया।

जमकर लगाए नारे
श्रमिक नेताओं ने इस मौके पर मजदूरों के साथ मिलकर अपने अधिकारों के लिए जमकर नारेबाजी किए। वे मांग कर रहे थे कि मजदूरों को बोनस अधिकारियों के सामने दिया जाए। ठेकेदार कोरे काजग में हस्ताक्षर करवा के प्रबंधन को पेश कर खानापूर्ति न करे।

हर 10 को मिले वेतन
श्रमिकों ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र में बड़े-बड़े बोर्ड में न्यूनतम मजदूरी सहित वेतन भुगतान की तारीख चस्पा किए हैं। पर यहां श्रमिकों को न पूरा वेतन दिया जाता, न ही समय पर वेतन दिया जाता। कई विभगों में ठेकेदार बोनस देते ही नहीं है। जहां बोनस देते हैं, वहां 1000 से 1500 रुपए थमा देते हैं।
काम से निकालने की धमकी
मजदूर अगर पूरा बोनस मांग लेता है, तो उसका गेटपास छीनकर काम से निकाल देने की धमकी दी जाती है। यही हाल रहा तो, ठेका श्रमिक दीपावली के पहले एक और आंदोलन कर अपने अधिकार की मांग करेंगे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned