scriptडेंगू के केस दुर्ग जिला में पिछले साल से साढ़े तीन गुना बढ़े | Dengue cases increased three and a half times in Durg district | Patrika News

डेंगू के केस दुर्ग जिला में पिछले साल से साढ़े तीन गुना बढ़े

locationभिलाईPublished: Sep 15, 2021 10:16:45 pm

Submitted by:

Abdul Salam

फिल्ड में कर्मियों को लगाने की जरूरत.

लार्वा पाये जाने पर कल्पना नगर स्थित स्वीमिंग पूल पर 10 हजार रूपये का स्पॉट फाईन

लार्वा पाये जाने पर कल्पना नगर स्थित स्वीमिंग पूल पर 10 हजार रूपये का स्पॉट फाईन

भिलाई. जिला में डेंगू के मामले पिछले साल से साढ़े तीन गुना बढ़ गए हैं। पिछले साल डेंगू के सिर्फ 12 पॉजिटिव केस मिले थे। इस साल प्रकरण बढ़कर 42 तक हो चुके हैं। बारिश बंद होने के बाद फिर नए मामले सामने आ रहे हैं। जुलाई 2021 से ही शहर में विभाग और लोगों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से राजधानी जैसे हालात इस बार दुर्ग जिला में देखने को नहीं मिले। जिला में चार नए मरीज मिले हैं, जिसमें से तीन निजी अस्पताल में दाखिल है। एक की स्थिति बेहतर है, जिसकी वजह से उसे घर पर ही रहने सलाह दी गई है। मरीजों को मच्छरदानी के भीतर आइसोलट कर रखा गया है।

फिल्ड में कर्मियों को लगाने की जरूरत
डेंगू के लार्वा का स्रोत खत्म करने की जरूरत है। इस काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए कर्मियों को फिल्ड में भेजना होगा। इस वक्त दुर्ग और भिलाई में जिनके घरों में मरीज मिले हैं। वे यह नहीं बता पा रहे हैं कि आखिर डेंगू मच्छर उनके घर में कहां पल रहा है। दवा का छिड़काव निगम ने कर दिया है। अब तक स्रोत तक नहीं पहुंच पाए हैं। जिससे और मरीज मिलने की आशंका बनी हुई है। विभाग की चाल भी पहले से सुस्त हो चली है।

21 में 13 पॉजिटिव
जिला अस्पताल, दुर्ग में बुधवार को 21 मरीजों के सैंपल एलाइजा जांच करवाने लाए गए। यह सैंपल रायपुर, राजनांदगांव व दूसरे जिलों से भेजे गए थे। जिसमें से 13 डेंगू पॉजिटिव पाए गए। राजधानी के अस्पतालों में अधिक मरीज पहुंच रहे हैं, जिसकी वजह से वहां से सैंपल को जांच के लिए दुर्ग जिला अस्पताल भेजा जा रहा है।

आम लोगों को बरतनी होगी सावधानी
डेंगू फैलाने वाले एडीस इजप्टाइ मच्छर रुके हुए साफ पानी में पनपता है। घरों या कूलर, टंकी, पानी पीने के बर्तन, फ्रिज के ट्रे, फूलदान, टायर जैसे में यह मच्छर आसानी से पनपते हैं। लोगों को इन स्थानों पर नजर रखना होगा। बीएसपी या नगर पालिक निगम लोगों के घर-घर जाकर सफाई करने का काम नहीं कर सकते। बेहतर होगा कि अपनी जान को बचाने के लिए वे खुद अलर्ट रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो