डेंगू ने दी दस्तक, मां और बेटी सेक्टर-9 में दाखिल

अफसर जांच के नाम पर टाल रहे समय.

By: Abdul Salam

Published: 05 May 2020, 10:14 PM IST

भिलाई. डेंगू कैंप क्षेत्र में पैर पसार रहा है। सेक्टर-9 हॉस्पिटल में कैंप-2 संतोषी पारा से इंदु गुप्ता (मां) और इशिका गुप्ता बेटी (12 साल) को दाखिल किया गया है। नगर पालिक निगम, भिलाई की टीम जहां कोविड-19 से लोगों का बचाव करने दवा का छिड़काव कर रही है। वहीं दूसरी ओर डेंगू मच्छर की आमद ने कोहराम बचा दिया है। भिलाई में 2018 के दौरान डेंगू से होने वाली मौत ने दहशत फैला दिया था। बेहतर होगा कि जल्द जिस क्षेत्र से डेंगू के पेसेंट मिले हैं। वहां स्वास्थ्य विभाग व निगम की टीम पहुंचकर लॉक करे। जिससे मच्छर को बढऩे से रोका जा सके।

दोनों अलग-अलग वार्ड में दाखिल
कैंप-2 से आए दोनों मरीज का सेक्टर-9 में उपचार चल रहा है। इशिका को बच्चों के वार्ड सी-1 में रखा गया है। उस पर चिकित्सक लगातार नजर रखे हुए हैं। वहीं इंदु गुप्ता को बी-3 वार्ड में दाखिल किए हैं। खून में से प्लेट लेट कम होते जाने से चिकित्सकों को मालूम हो जाता है कि डेंगू के लक्ष्ण हैं।

नहीं टूट रही निगम की सुस्ती
निगम के मेयर व विधायक देवेंद्र यादव ने स्वच्छता, दवा का छिड़काव कराने के नाम पर पैसा पानी की तरह बहाया है। इसके बाद भी निगम क्षेत्र में डेंगू ने दस्तक दिया है। इस मामले में विभाग के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। वे कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

करनी थी यह पहल
निगम के अधिकारी डेंगू के मामले में कुछ बोलना नहीं चाहते। असल में इनको सबसे पहले इस तरह के संवेदनशील एरिया में दवा का छिड़काव कर प्रभावित आवासों को सील करना था। वे इस पर बात ही नहीं करना चाहते।

आम लोगों से की अपील
शहर के लोगों से अपील है कि कूलर का पानी बदलते रहें। कहीं भी पानी जमा नहीं होने दें। जहां पानी जमा है, वहां केरोसीन या खाने का या जली हुई इंजन ऑयल का छिड़काव कर दें। अधिकांश मच्छरों का लार्वा कूलर के साफ पानी में ही पलता है। इसके अलावा गमले, पुराने टायर, बाल्टी, टब में पानी एकत्र होने न दें। भीषण गर्मी के बीच में बारिश हो रही है, जो इन मच्छरों के लिए मुफीद है।

इस मामले में सीएमएचओ से पूछ लो
नगर पालिक निगम, भिलाई के आयुक्त रितुराज रघुवंशी डेंगू के मरीज कहां मिले हैं. इस संबंध में सीएमएचओ से पूछ लो। इसको लेकर हमे किसी तरह का बयान नहीं देना है।

कल करवाते हैं जांच
सीएमएचओ, दुर्ग, गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि हां दो लोग हॉस्पिटल में दाखिल हैं। उनका मेथालेजर टेस्ट कल करवाया जाएगा। तब साफ होगा कि उनको डेंगू है या नहीं। संतोषी पारा, कैंप-2 में सर्वे के लिए टीम भेजी गई थी।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned