दिग्विजय बनेगा मॉडल कॉलेज, औंधी और ठेलकाडीह में खुलेंगे नए कॉलेज, पढ़ें खबर

अपनी तीसरी पारी के आखिरी बजट में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने निर्वाचन जिले में शिक्षा को लेकर खास प्रावधान रखे हैं।

By: Satya Narayan Shukla

Updated: 10 Feb 2018, 11:12 PM IST

राजनांदगांव. अपनी तीसरी पारी के आखिरी बजट में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने निर्वाचन जिले में शिक्षा को लेकर खास प्रावधान रखे हैं। जिले के सबसे बड़े कैंपस दिग्विजय महाविद्यालय के लिए उसकी हीरक जयंती वर्ष में बजट खुशखबरी लेकर आया है। इस महाविद्यालय को मॉडल महाविद्यालय बनाने का प्रावधान बजट में किया गया है।रमन सरकार के बजट में रोजगार को लेकर विशेष प्रावधान नहीं है लेकिन शिक्षा पर खूब जोर दिया गया है। मौजूदा महाविद्यालय के उन्नयन के अलावा नए महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई है। रोजगारमूलक शिक्षा के लिए वनांचल में आईटीआई खोले जाने का प्रावधान रखा गया है।

डोंगरगढ़ को रिसोर्ट मिला
रमन सरकार के बजट में मां बम्लेश्वरी की धरती डोंगरगढ़ में रिसोर्ट के लिए २० लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। हालांकि डोंगरगढ़ में एम्यूजमेंट पार्क की स्थापना की चर्चा लंबे समय से सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर होती रही है लेकिन इसका जिक्र नहीं किया गया है।

खुलेंगे दो नए कॉलेज
राजनांदगांव जिले के घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र औंधी में नया कॉलेज खोला जाएगा। जिला मुख्यालय से करीब १४० किलोमीटर दूर औंधी के बच्चों को फिलहाल महाविद्यालयीन शिक्षा के लिए ४० किलोमीटर दूर मानपुर का रूख करना पड़ता है। औंधी में कॉलेज खुल जाने से औंधी और बस्तर से सटे जिले के सुदूर क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा में आसानी होगी। इसके अलावा ठेलकाडीह में कॉलेज खुल जाने से इसके आसपास के बच्चों को डोंगरगढ़, राजनांदगांव, खैरागढ़ और घुमका तक का सफर तय नहीं करना पड़ेगा। राजनांदगांव-कवर्धा मुख्य मार्ग पर स्थित ठेलकाडीह में कॉलेज खुल जाने से उस क्षेत्र की बड़ी आबादी को फायदा होगा।

मॉडल स्वरूप मिलने से बढ़ेंगी और सुविधाएं
शासकीय स्वशासी दिग्विजय महाविद्यालय में फिलहाल सबसे ज्यादा करीब ६० से ज्यादा विषयों की पढ़ाई हो रही है। महाविद्यालय में रोजगारमूलक कोर्स भी चल रहे हैं। इस महाविद्यालय को आदर्श (मॉडल) महाविद्यालय बनाए जाने के प्रावधान से यहां और भी सुविधाएं बढ़ेंगी। इस वर्ष महाविद्यालय अपना हीरक जयंती वर्ष मना रहा है। ऐसे में इसके लिए यह बड़ा तोहफा है।

Read also the next page

Prev Page 1 of 2 Next
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned