script

Bhilai शिवाजी नगर वार्ड को ले डूबेगी गंदगी, सड़क पर स्थानीय लोग खुद लगा रहे झाड़ू

locationभिलाईPublished: Nov 25, 2021 11:31:16 pm

एक करोड़ का नाला पड़ा है अधूरा.

Bhilai शिवाजी नगर वार्ड को ले डूबेगी गंदगी, सड़क पर स्थानीय लोग खुद लगा रहे झाड़ू

Bhilai शिवाजी नगर वार्ड को ले डूबेगी गंदगी, सड़क पर स्थानीय लोग खुद लगा रहे झाड़ू

भिलाई. शिवाजी नगर वार्ड में नालियों से पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है। इस पूरे वार्ड के पानी की निकासी के लिए पिछली सरकार ने यहां एक गहरा नाला बनाने का काम शुरू किया था। यह नाला बनना शुरू हुआ और विधानसभा के चुनाव हो गए। सरकार बदल गई, तब से यह काम अधूरा पड़ा है। नाला का काम पूरा नहीं होने की वजह से पानी हर घर के सामने गंदगी और कचरे के साथ खड़ा हुआ है। लोग इतने त्रस्त हो चुके हैं कि जो भी जिम्मेदार है उसे यह गंदगी चुनाव में ले डूबेगी।

स्थानीय लोग हर दिन लगा रहे झाड़ू
शिवाजी नगर वार्ड में हर दिन सुबह सड़क पर एक दुकानदार झाड़ू लगाते नजर आता है। असल में इस दुकानदार को झाड़ू लगाने का कोई शौक नहीं है। निगम के सफाई कर्मचारी यहां सफाई करने किसी भी दिन आते ही नहीं। यही वजह है कि मजबूरी में लोग खुद ही अपने-अपने घर के सामने झाड़ू लगाते हैं और गोबर से लीपने का काम करते हैं।

पार्षद के घर से दस कदम का हाल
गंदगी का आलम यह है कि पार्षद के घर से दस कदम की दूरी पर नालियां बजबजा रही है। मोहल्ले में लोग हाथ पकड़कर अपने-अपने घर के सामने मौजूद नालियों की गंदगी को दिखा रहे हैं। पानी और गंदगी ठहरी हुई है। नालियों का हाल देखकर कोई भी बता सकता है कि यहां पिछले कुछ महीनों से कचरा निकाला नहीं गया है।

एक करोड़ का नाला पड़ा है अधूरा
शिवाजी नगर के पीछे रेलवे की जमीन के बाद एक बड़ा नाला बनवाया जा रहा था। जिससे मोहल्ले से हर दिन उपयोग होकर निकलने वाले पानी की निकासी हो सके। यह पानी सीधे तेल्हा नाला में जाकर मिलता है। यह काम पूरा हो जाता तो यहां रहने वाले हजारों लोगों को राहत मिल सकती थी। तीन साल से नाला का काम अधूरा पड़ा है।

नाली के पानी में पनप रहे हैं लार्वा
नाली के पानी में लार्वा साफ नजर आ रहे हैं। जिससे आने वाले समय में डेंगू, मलेरिया इस वार्ड में होने की आशंका बनी हुई है। निगम के अधिकारियों ने अगर यहां दौरा किया होता तो शायद व्यवस्था में कुछ सुधार नजर आता।

तीन साल से शौचालय का काम है अधूरा
राज्य में जिस वक्त भाजपा की सरकार थी, तब शिवाजी नगर वार्ड में शौचालय का काम शुरू किया गया। जिसमें १२ शीटर शौचालय हैं। महिलाओं को बाहर शौच के लिए जाना न पड़े। इसके लिए पानी की व्यवस्था के साथ बनवाया गया था। सरकार बदलने के बाद से शौचालय के काम को अधूरा ही छोड़ दिया गया।

पंप हाउस में आ गई तकनीकी दिक्कत, हैंडपंप का सहारा
पंप हाउस में तकनीकी दिक्कत आ गई है। इस वजह से आधे वार्ड में पानी की आपूर्ति ठप है। यहां फिर एक बार हैंडपंप को मरम्मत कर शुरू किए हैं, वह ही एक सहारा रह गया है।

हर दिन घर से लेकर मंदिर के सामने तक के रास्ते पर लगाता हूं झाड़ू

केएल श्रीवास्तव, निवासी शिवाजी नगर, खुर्सीपार ने बताया कि हर दिन घर से लेकर मंदिर के सामने तक मौजूद रास्ते पर झाड़ू लगाकर पानी का छिड़काव करता हूं। निगम से सफाई कर्मचारी पिछले करीब तीन साल से नहीं आ रहे हैं।

नालियों में जमा हो रही गंदगी और पानी

रमशिला, निवासी शिवाजी नगर, खुर्सीपार ने बताया कि शिवाजी नगर में हर घर के सामने लोगों ने रास्ता साफ रखा है। गलियों को भी गोबर से लीपते भी हैं। यहां दिक्कत सबसे पड़ी यह है कि नाली की सफाई निगम से कोई नहीं आता।

पानी की है समस्या
श्याम कुंवर वर्मा, निवासी वार्ड-51, शिवाजी नगर, खुर्सीपार ने बताया कि पानी सप्लाई नियमित नहीं हो पा रहा है। पंप खराब हो जाने की वजह से पानी हेंड पंप से खुद निकालकर भर रहे हैं। इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। मूलभूत आवश्यकता भी पूरी नहीं हो रही है।
क्या करवाया पार्षद ने

उषा मधुकर, पूर्व पार्षद, शिवाजी नगर, खुर्सीपार ने बताया कि कांग्रेस के पार्षद ने यहां क्या काम करवाया। मोहल्ले से गंदा पानी निकासी के लिए आउटर में एक नाला बनवाया जा रहा था, पिछली सरकार से वह भी अधूरा ही रह गया है।
अधूरा है नाला का काम
सत्येंद्र कुमार बंजारे, पार्षद, शिवाजी नगर, वार्ड क्रमांक-51 ने बताया कि एक करोड़ के नाला निर्माण का काम अभी अधूरा है, नाली से पानी की निकासी इस वजह से नहीं हो पा रही है। वार्ड में सात करोड़ से डामरीकरण, एक करोड़ का नाली निर्माण, तालाब में खर्च किए ७५ लाख। मोहल्ले में कुछ घर नाली के उपर से बने हुए हैं, इस वजह से सफाई नहीं हो पा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो