scriptदिव्यांगों को नहीं लगाना पड़ेगा सरकारी दफ्तरों के चक्कर, एक ही छत के नीचे मिलेंगी सुविधाएं | Disable persons facilities will be under one roof | Patrika News

दिव्यांगों को नहीं लगाना पड़ेगा सरकारी दफ्तरों के चक्कर, एक ही छत के नीचे मिलेंगी सुविधाएं

locationभिलाईPublished: Dec 08, 2017 04:01:28 pm

दिव्यांगों को योजनाओं का लाभ के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे निगम ने शिविर लगाकर लाभ दिलाने का अभियान शुरू किया है।

Durg municipal corporation, Disable persons, Camp for Disable,
दुर्ग . दिव्यांगों के शासन की योजनाओं का लाभ के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। दिव्यांगों को इस पीड़ा से राहत दिलाने के लिए नगर निगम ने शिविर लगाकर पंजीयन व लाभ दिलाने का अभियान शुरू किया है। पहले दिन शुक्रवार को नयापारा पंचशील नगर स्थित चंद्रशेखर स्कूल में शिविर लगाया गया। इस शिविर में वार्ड 1 से 4 तक और वार्ड 35 व 56 के दिव्यांगों का पंजीयन किया गया।
सिलसिलेवार पूरे 60 वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे

नगर निगम के मुताबिक इसी तरह सिलसिलेवार पूरे 60 वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में दिव्यांगों का पंजीयन किया जाएगा। शिविरों का आयोजन 23 दिसंबर तक किया जाएगा। प्रत्येक शिविर स्थल पर चिंहाकिंत वार्डो के दिव्यांगों को लाभाविंत किया जाएगा। शिविर में दिव्यांगों के पंजीयन के साथ बस, रेलवे यात्रा में छूट, सरकारी योजनाओं के लिए लाभ के आवेदन, पेंशन आदि के आवेदन भी भरवाए जाएंगे। इसके साथ ही दिव्यांगों को रूपे कार्ड भी बनाकर दिया जाएगा।
पहले दिन महापौर ने संभाली कमान
पहले दिन पंचशील नगर में दिव्यांगों के लिए शिविर लगाया गया। इसमें पंजीयन के लिए बड़ी संख्या में दिव्यांग पहुंचे। शिविर के उद्घाटन के लिए पहुंची महापौर चंद्रिका चंद्राकर पूरे समय शिविर में रही और दिव्यांगों के पंजीयन में सहयोग करतीं रही। उनके साथ एमआईसी के सदस्य भी सक्रिय रहे।
आगे यहा लगाए जाएंगे शिविर
जानकारी के अनुसार दिव्यांगों के लिए अगला शिविर 11 दिसंबर को शिक्षक नगर स्थित तिलक कन्या शाला में वार्ड 5 से 9 तक व वार्ड 30 के दिव्यांगों को लाभाविंत किया जाएगा। इसी प्रकार 12 दिसंबर को वार्ड 10 से 13 तक व वार्ड 25, 26 के लिए शंकर नगर स्थित चंद्रशेखर प्राथमिक शाला में, 14 दिसंबर को वार्ड 14 से 16 तथा वार्ड 57, 58 के लिए सिकोला भाठा स्थित प्राथमिक शाला में, 17 दिसंबर को वार्ड 23, 24, 27, 28, 47, 48 के लिए मालवीय नगर स्थित शासकीय हाय सेकेंडरी स्कूल में, 19 दिसंबर को वार्ड 17 से 22 तक, वार्ड 59, 60 के लिए आदित्य नगर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे भवन में, 21 दिसंबर को वार्ड 50 से 55 तक के लिए पोटिया स्थित पूर्व माध्यमिक शाला में तथा 23 दिसंबर को 29, 31 से 34 तक, 36 से 46 तक व वार्ड 49 के रहवासी दिव्यांगों के लिए ंिहंदी भवन के सामने स्थित गर्वमेंट स्कूल में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो