scriptकैसे लगाए आरटीआई आवेदन ? यहां के डाकघरों में 10 रुपए के पोस्टल ऑर्डर ही नहीं मिल रहे | Durg Bhilai Post Office does not have a postal order of 10 rupees | Patrika News

कैसे लगाए आरटीआई आवेदन ? यहां के डाकघरों में 10 रुपए के पोस्टल ऑर्डर ही नहीं मिल रहे

locationभिलाईPublished: Jul 24, 2018 07:45:16 pm

ट्विनसिटी के किसी भी पोस्ट ऑफिस में 10 रुपए के पोस्टल आर्डर नहीं मिल रहा है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी आरटीआई कार्यकर्ताओं को रही है।

Bhilai patrika

दुर्ग भिलाई के पोस्ट ऑफिस में नहीं हैं 10 रुपए का पोस्टल अॅार्डर, कैसे लगाए आरटीआई आवेदन

भिलाई/दुर्ग. ट्विनसिटी के किसी भी पोस्ट ऑफिस में 10 रुपए के पोस्टल आर्डर नहीं मिल रहा है। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी आरटीआई कार्यकर्ताओं को रही है। इसी तरह विभिन्न सरकारी विभागों में भारतीय मुद्रा के रूप में इस्तेमाल होने के कारण खासकर युवाओं को नौकरी से संबंधित आवेदनों में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे की वेकैंसी में तो पोस्टल ऑर्डर अनिवार्य है।
आरटीआई के लिए जरूरी है पोस्टल आर्डर
बता दें कि विभिन्न कामों के अलावा आरटीआई के लिए 10 रुपए के पोस्टल आर्डर अनिवार्य है। इसके बिना लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं। वहीं कई शासकीय विभागों में पोस्टल ऑर्डर नहीं होने पर नकद 10 रुपए जमा भी ले लेते हैं। ऐसे विभागों की सख्ंया कम है। वहीं कई विभाग ऐसे हैं जहां पर सिर्फ पोस्टल आर्डर लिए जाते हैं। अब ऐसे में आरटीआई कार्यकर्ता 10 रुपए का पोस्टल आर्डर कहां से लाए।
10 से अधिक के पोस्टल आर्डर उपलब्ध
बता दें कि दुर्ग-भिलाई के पोस्ट ऑफिस में सिर्फ पांच और 10 रुपए के पोस्टल आर्डर नहीं है। इसके अधिक के जैसे 20 और 50 रुपए के पोस्टल आर्डर सभी जगह उपलब्ध हैं। ऐसे में मजबूरी में लोगों को 20 या 50 रुपए के साथ एक ही विभाग में दो या पांच आवेदन लगाने पड़ते हैं। बताया जाता है कि पिछले एक माह से 10 रुपए के पोस्टल आर्डर किसी भी पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध नहीं है। पूछने पर बताया जाता है कि भारत सरकार की ओर से छपाई नहीं हो रही है।
कहीं साजिश तो नहीं
आरटीआई एक्टिविट्स राकेश मिश्रा ने बताया कि बीते एक माह के दुर्ग से मुख्य डाकघर के अलावा सिविक सेंटर और सेक्टर-वन भिलाई डाकघरों में पोस्टल ऑर्डर उपलब्ध नहीं है। इसी तरह रेल डाक सेवा विभाग में भी 10 रुपए पोस्टल ऑर्डर नहीं है। इससे ऐसा लगता है कि कहीं आरटीआई आवेदन में कमी लाने सरकार की ओर से साजिश तो नहीं है। उन्होंने बताया कि जितने भी आरटीआई लगते हैं अधिकतर सरकार के खिलाफ ही होते हैं। इस संबंध में भिलाई के पोस्ट मास्टर के मोबाइल नंबर 7024252711 पर संपर्क करने पर घंटी पूरी बजती रही किंतु फोन रिसीव नहीं किया गया। ऐसा एक-दो बार नहीं बल्कि कई दिनों तक लगातार होता रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो