scriptचुनाव ड्यूटी से बचने 836 ने दिया आवेदन, किसी ने खुद को पार्टी तो नेता का बताया करीबी, सिफारिश के साथ पहुंच रहे महाशय गण | Durg collector election duty 2018 | Patrika News

चुनाव ड्यूटी से बचने 836 ने दिया आवेदन, किसी ने खुद को पार्टी तो नेता का बताया करीबी, सिफारिश के साथ पहुंच रहे महाशय गण

locationभिलाईPublished: Oct 28, 2018 02:07:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

जिले में इस बार 1442 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां मतदान कराने वाले 7210 के साथ करीब 15 हजार लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें से 836 से अधिक ने ड्यूटी से अलग करने आवेदन जमा कराया है।

patrika

चुनाव ड्यूटी से बचने 836 ने दिया आवेदन, किसी ने खुद को पार्टी तो नेता का बताया करीबी, सिफारिश के साथ पहुंच रहे महाशय गण

दुर्ग. निर्वाचन प्रक्रिया बड़ी जिम्मेदारी और जवाबदेही का काम है। इसमें जरा सी लापरवाही अधिकारी-कर्मचारी को भारी पड़ जाती है। ऐसे में चुनाव ड्यूटी से बचने के लिए अजब-गजब तरकीब लगाई जाती हैं। ऐसे ही दुर्ग जिला निर्वाचन के पास कर्मचारियों ने चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने के कई तर्क दिए हैं।
सिफारिश के साथ आवेदन
कोई खुद को राजनीतिक दल या उसकी विचारधारा से जुड़ा बता रहा है तो कोई नेता का करीबी बताकर अपने को चुनाव से दूर रखने की मांग कर रहा है। यहां तक कि नेताओं और बड़े अफसरों की सिफारिश के साथ आवेदन प्रस्तुत किए जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी तय की कर दी गई है।
निर्वाचन कार्यालय से जुड़े अफसरों के मुताबिक तीन दिन पहले तक ड्यूटी से अलग करने से संबंधित 836 आवेदन पहुंच चुके थे। इनमें स्वास्थ्य संबंधी आवेदन ज्यादा हैं, लेकिन कई कर्मचारी नेताओं के एप्रोच और खुद को दलों के अनुषांगिक संगठनों से संबद्ध बताकर नाम काटने जोर लगा रहे हैं। ऐसे में जो कर्मचारी स्वास्थ्य या अन्य वास्तविक कारणों से चुनाव ड्यूटी करने में सक्षम नही हैं उनके आवेदन उलझ गए हैं।
836 से ज्यादा आवेदन
जिले में इस बार 1442 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। यहां मतदान कराने वाले 7210 के साथ करीब 15 हजार लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें से 836 से अधिक ने ड्यूटी से अलग करने आवेदन जमा कराया है। अभी भी आवेदन जमा कराया जा रहा है। इनमें शिक्षकों की तरफ से बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं।
एडीएम संजय अग्रवाल ने बताया कि सामान्य तौर पर ऐसे आवेदन या एप्रोच आते रहते हैं, लेकिन बिना उचित कारण किसी को भी ड्यूटी से अलग नहीं रखा जा सकता। वैसे भी जिले में जरूरत के हिसाब से अधिकारियों व कर्मचारियों की संख्या कम है। ऐसे में बिना ठोस कारण किसी को भी ड्यूटी से अलग नहीं किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो