scriptCG में पहली बार इस कोर्स में छात्राओं को मिलेगा प्रवेश, मूर्तिकार होंगे प्रदेश के इस इकलौते कॉलेज में तैयार | Durg Girls college start Sculpture course in Chhattisgarh | Patrika News

CG में पहली बार इस कोर्स में छात्राओं को मिलेगा प्रवेश, मूर्तिकार होंगे प्रदेश के इस इकलौते कॉलेज में तैयार

locationभिलाईPublished: May 22, 2019 12:15:30 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग का गल्र्स कॉलेज प्रदेश का इकलौता संस्थान होगा, जहां बीए में एक विषय के रूप में मूर्तिकला की पढ़ाई भी कराई जाएगी। विवि की बोर्ड ऑफ स्टडी ने इसके लिए अनुमोदन कर दिया है।

PATRIKA

CG में पहली बार इस कोर्स में छात्राओं को मिलेगा प्रवेश, मूर्तिकार होंगे प्रदेश के इस इकलौते कॉलेज में तैयार

भिलाई. दुर्ग का गल्र्स कॉलेज प्रदेश का इकलौता संस्थान होगा, जहां बीए में एक विषय के रूप में मूर्तिकला की पढ़ाई भी कराई जाएगी। विवि की बोर्ड ऑफ स्टडी ने इसके लिए अनुमोदन कर दिया है। सबकुछ ठीक रहा तो नए सत्र से छात्राओं को बीए में मूर्तिकला का विकल्प दिया जाएगा। खास बात यह है कि बीए मूर्ति कला का सिलेबस खुद संगीत विवि ने ही तैयार करके दिया है, जिस पर विवि बीओएस ने मुहर लगा दी है। कोर्स कन्या महाविद्यालय में पिछले साल ही शुरू होना था, लेकिन विवि की ओर से कई तरह की कमियां बताकर इसे रोका गया था अब जाकर इस साल इसकी प्रक्रिया दोबारा से शुरू हुई है।
कंप्यूटर साइंस व बीसीए का सिलेबस रिवाइज
विवि ने सिलेबस में संशोधन के लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक 16 मई शुरू की है, जो अभी लगातार चलेगी। इसमें 30 विषयों को शामिल किया जाएगा। इस साल कंप्यूटर साइंस के सिलेबस में बदलाव होगा, इस विषय के साथ बीसीए के विद्यार्थियों को भी नए सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जाएगा। इसी तरह कुछ ऐसे कंटेंट हटाने की सलाह दी गई है, जो आउटडेटेड हो चुके हैं।
दो साल पहले जीएसटी का सिलेबस तैयार, लागू नहीं
जीएसटी को 2016 में लागू कर देशभर के व्यापारियोंं के बीच हलचल बढ़ा दी, लेकिन हेमचंद विवि ने अभी तक इसे बीकॉम के सिलेबस में लागू नहीं कराया है। दो साल पहले व बीते साल बीओएस ने बीकॉम में जीएसटी को लाने सिलेबस के लिए कंटेंट भी तैयार कर दिए, लेकिन विवि प्रशासन व उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसकी प्रक्रिया पूरी ही नहीं की गई।
कार्यपरिषद लेगा अंतिम फैसला
अंतिम मुहर विवि की कार्यपरिषद लगाएगी। जून के दूसरे हफ्ते में कार्यपरिषद की बैठक बुलाई जा सकती है। इसमें बीकॉम में जीएसटी व बीए मूर्तिकला को भी मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है। बीए मूर्तिकला के शामिल होने से खैरागढ़ विवि जाने की जरूरत कम हो जाएगी। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय कुलसचिव डॉ. सीएल देवांगन ने बताया कि इस साल बीकॉम में जीएसटी जोडऩे के लिए कार्यवाही कर रहे हैं। उच्च शिक्षा विभाग को इसके लिए पत्राचार किया गया है। बीए मूर्तिकला का सिलेबस तैयार है। इस साल यह कोर्स कन्या महाविद्यालय में शुरू हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो