scriptकबड्डी के मैदान से राजनीतिक अखाड़े में CM भूपेश को पटखनी दे चुके ग्रेजुएट भतीजे विजय को BJP ने उतारा दुर्ग से | Durg lok sabha BJP Candidate Vijay baghel | Patrika News

कबड्डी के मैदान से राजनीतिक अखाड़े में CM भूपेश को पटखनी दे चुके ग्रेजुएट भतीजे विजय को BJP ने उतारा दुर्ग से

locationभिलाईPublished: Mar 25, 2019 10:46:47 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

मोदी लहर में भी दुर्ग संसदीय सीट पर पराजय का दंश झेल चुकी भाजपा ने इस बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व संसदीय सचिव विजय बघेल पर दांव लगाया है।

patrika

कबड्डी के मैदान से राजनीतिक अखाड़े में CM भूपेश को पटखनी दे चुके ग्रेजुएट भतीजे विजय को BJP ने उतारा दुर्ग से

दुर्ग. मोदी लहर में भी दुर्ग संसदीय सीट पर पराजय का दंश झेल चुकी भाजपा ने इस बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व संसदीय सचिव विजय बघेल पर दांव लगाया है। कभी कबड्डी के राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में ख्याति अर्जित कर चुके विजय मुख्यमंत्री भूपेश को भी विधानसभा चुनाव में पटखनी दे चुके हैं। बीकाम तक शिक्षित विजय पूर्व में बीएसपी में कार्यरत थे।
निर्दलीय लड़ा चुनाव
राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत कांग्रेस से की। बाद में पार्टी छोड़कर एनसीपी में शामिल हो गए और २००० में चरोदा पालिका के अध्यक्ष निर्वाचित हुए। टिकट वितरण में उपेक्षा से नाराज होकर न सिर्फ पार्टी छोड़ दी बल्कि वर्ष 2000 में नगर पालिका परिषद भिलाई-3 चरोदा के चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उतरकर जीत भी दर्ज की।
2013 में हारे विधानसभा चुनाव
बघेल वर्ष 2005 तक नगर पालिका परिषद भिलाई -3 चरोदा के अध्यक्ष रहे। बघेल वर्ष 2003 व वर्ष 2013 में दो विधानसभा चुनाव में पराजित भी हो चुके हैं। वहीं वर्ष 2008 में भाजपा के प्रत्याशी के रूप में पाटन विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पराजित भी कर चुके हैं। वर्ष 2008 में जीत के बाद बघेल रमन सरकार में गृह जेल व सहकारिता विभाग के संसदीय सचिव रहे।
राजनीति के साथ सामाजिक भागीदारी भी
विजय बघेल राजनीति के साथ सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय हैं। उनका कुर्मि समाज के विस्तार व उत्थान में विशेष योगदान रहा है। वे वर्तमान में सर्व कुर्मि क्षत्रिय समाज के प्रदेश अध्यक्ष हैं। इससे पहले वे मनवा कुर्मि क्षत्रिय समाज के केंद्रीय युवा अध्यक्ष और सर्व कुर्मि क्षत्रिय समाज के प्रदेश महामंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।
राष्ट्रीय प्रतियोगिता में किया प्रतिनिधित्व
बघेल ने कबड्डी की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। वर्ष 1980 में उन्होंने प्रदेश की टीम को रजत पदक व वर्ष 1983 में स्वर्ण पदक दिलाने में भागीदारी निभाई। वर्तमान में भी कई खेल संगठनों से जुड़े हैं। बघेल ने कबड्डी की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। वर्ष 1980 में उन्होंने प्रदेश की टीम को रजत पदक व वर्ष 1983 में स्वर्ण पदक दिलाने में भागीदारी निभाई। वर्तमान में भी कई खेल संगठनों से जुड़े हैं।
बीकाम पास हैं विजय

जन्मतिथि 15 अगस्त 1959 , स्थाई निवास ग्राम – उरला बीएमवाइ चरोदा जिला दुर्ग, वर्तमान निवास सेक्टर-5 भिलाई, शिक्षा -बीकाम स्नातक, व्यवसायवर्ष 1985 से 2004 तक बीएसपी के कर्मचारी, अब कृषि कार्य
राजनीति
0 वर्ष 1993 से कांग्रेस में राजनीतिक जीवन की शुरुआत।
0 वर्ष 2000 में टिकट नहीं मिलने से कांग्रेस छोड़कर निर्दलीय नगर पालिका परिषद भिलाई-3 चरोदा के अध्यक्ष का चुनाव लड़े।
0 वर्ष 2000 से 2005 तक नगर पालिका भिलाई-3 चरोदा के अध्यक्ष
0 वर्ष 2003 में पाटन विधान सभा सीट पर एनसीपी से चुनाव लड़े और पराजित हो गए।
0 वर्ष 2008 में भाजपा से पाटन विधान सभा सीट पर चुनाव लड़े और जीतकर संसदीय सचिव बने।
0 वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव में पराजित हो गए।
सामाजिक
0 मनवा कुर्मि क्षत्रिय समाज के केंद्रीय युवा अध्यक्ष रहे।
0 सर्व कुर्मि क्षत्रिय समाज छत्तीसगढ़ के महामंत्री रहे।
0 वर्तमान में सर्व कुॢम क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो