कोरोना पर हावी राजनीति: चार दिन से कार्यकर्ताओं के साथ पाटन में अनशन पर बैठे BJP सांसद, सियासत गरमाई तो कांग्रेस ने किया पलटवार

Bjp protest in Patan: कोरोनाकाल में मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र पाटन में भाजपा के दुर्ग सांसद विजय बघेल के अनशन के चौथे दिन कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया देकर राजीनितिक सरगर्मी को और हवा दे दी।

By: Dakshi Sahu

Published: 18 Oct 2020, 10:30 AM IST

भिलाई. कोरोनाकाल में मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र पाटन में भाजपा के दुर्ग सांसद विजय बघेल के अनशन के चौथे दिन कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया देकर राजीनितिक सरगर्मी को और हवा दे दी। अब तक सांसद वर्सेज प्रशासन और पुलिस तक ही सिमटा हुआ था। अब पाटन से निकलकर हवा जिला और प्रदेश तक पहुंच गई है। चूंकि यह मुख्यमंत्री का इलाका है। इसलिए अब सबकी निगाह सांसद के आंदोलन पर टिक गई है। भाजपा शराब बंदी को मुद्दा बनाकर सरकार को घेरने का प्रयास करती रही है। आज पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आ रहे हैं। इससे राजनीतिक माहौल और गर्म होगा।

कांग्रेस ने पहली बार दी अनशन पर प्रतिक्रिया
सांसद विजय बघेल शराब लूट के मामले में जेल भेजे गए कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग को लेकर चार दिन से अनशन कर रहे हैं। सांसद के अनशन पर शनिवार के पाटन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पाटन के अध्यक्ष मेहतर वर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू, वरिष्ठ कांग्रेसी अश्वनी साहू और पूर्व जिला पंचायत जयश्री वर्मा, जनपद पंचायत पाटन उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी व संजय यदु ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सांसद का आमरण अनशन लोकतंत्र की हत्या के समान है। उन्होंने कहा कि भाजपाई अपने आप को कोर्ट से बढ़कर बताने का प्रयास कर रहे हैंं। अगर थोड़ी भी उनमें समझ है तो भारतीय संविधान का सम्मान करते हुए न्यायालय पर विश्वास रखना चाहिए। क्योंकि मामला न्यायालय में है। उसके बाद भी भाजपाई बिना किसी मतलब का ड्रामा करने में लगे हैं। कांग्रेसियों ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्ग के लिए इतनी अच्छा काम कर रही है कि भाजपाइयों के लिए अब मुद्दा ही नहीं बचा है। इसीलिए वे मामला कोर्ट में होने के बाद भी इस मामले को मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहे हैं ।

कोरोना पर हावी राजनीति: चार दिन से कार्यकर्ताओं के साथ पाटन में अनशन पर बैठे BJP सांसद, सियासत गरमाई तो कांग्रेस ने किया पलटवार

जेल का हवा खा चुका है भाजपा कार्यकर्ता
कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि भाजपाई जो जेल में हैं उनमें से एक तो पहले से ही अवैध शराब के मामले में जेल की हवा खा चुका है। वहीं एक भाजपाई अभी भी पुलिस की नजर के सामने घूम रहा है। कांग्रेसियों ने कहा कि विगत विधानसभा चुनाव में के समय विजय बघेल का कार्यकर्ता जो वर्तमान में जेल में है वह अवैध शराब के पकड़ाया था। तब विजय बघेल ने उस कार्यकर्ता को छुड़ाने के लिए अनशन नहीं किया। क्योंकि उस समय भाजपा की सरकार थी एवं बघेल खुद विधायक थे। वर्तमान मामला शराब के लूट का है। लूट के आरोपी शराब के मामले में लूट के प्रकरण में जेल में हैं। अगर इसी तरह के लूट के आरोपियों के पक्ष में सांसद खड़े होंगे और संरक्षण देंगे तो क्षेत्र में अपराधियों का मनोबल बढ़ता ही जाएगा। सांसद बघेल का कृत्य अपराध को बढ़ावा देने वाला तथा न्यायपालिका एवं कार्यपालिका के कार्य पर हस्तक्षेप प्रतीत होता है ।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू ने कहा कि यह मामला न्यायालय में लंबित है इस कारण न्यायालय का फैसला आने तक का इंतजार करना था। न्यायालय प्रक्रिया से बढ़कर कोई नहीं हो सकता। जनपद पंचायत पाटन के उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि भाजपा सांसद के 5 वर्ष के विधायकी कार्यकाल में पाटन की जीवनदायिनी खारून नदी का अवैध परिवहन भी भाजपा के कार्यकर्ताओं के द्वारा जोरों से किया गया लेकिन उस समय उन्हें यह सब बातें दिखाई नहीं दी। वरिष्ठ कांग्रेसी अश्वनी साहू ने कहा कि प्रदेश सहित पाटन का विकास भाजपा सांसद बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। आमजन के हित के लिए काम करने के बजाय अपराधियों के पक्ष में खड़े नजर आ रहे हैं।
ि
जला पंचायत की पूर्व सदस्य जयश्री वर्मा ने कहा कि सांसद के आंदोलन को जरा भी जनसमर्थन प्राप्त नहीं है । पाटन के सुशिक्षित राजनीतिक समझ रखने वाली जनता भली-भांति समझ गई है कि उनका आंदोलन एक ड्रामा मात्र है। वरिष्ठ कांग्रेसी संजय यदु ने कहा कि हमें यह जानकारी मिली है कि शासकीय शराब दुकान में लूट के मामले में 11 आरोपियों में से 7 को न्यायालय ने अग्रिम जमानत प्रदान कर दी है। शेष अरोपियों में से तीन को गैर जमानती धारा के तहत कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेजा गया। एक अन्य लूट का आरोपी धरना स्थल पर स्वतंत्र घूम रहा है । यदु ने पुलिस प्रशासन से अनुरोध किया है कि एक और आरोपी को तत्काल न्यायालय में पेश किया जाए ।

विधायक शिवरतन शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू,रायपुर जिला अध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी पाटन पहुंचे
दुर्ग लोकसभा क्षेत्र सांसद विजय बघेल भाजपा कार्यकर्ताओं की नि:शर्त रिहाई की मांग को लेकर लगातार चौथे दिन भी मंडी प्रांगण में अनशन पर बैठे हैं। इससे पूर्व शनिवार को सांसद बघेल ने नवरात्रि के पर्व पर नगर में विराजमान सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया एवं क्षेत्र की जनता की खुशहाली की कामना की। शनिवार को सांसद बघेल के समर्थन में भाजपा के भाठापारा विधायक एवं भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष शिवरतन शर्मा, पूर्व विधायक एव जिला भाजपा अध्यक्ष रायपुर श्रीचंद सुंदरानी, प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू, पूर्व विधायक बेमेतरा अवधेश चंदेल, पूर्व विधायक डोमन लाल कोसेवाड़ा , सच्चिदानंद उपासने,युवामोर्चा महामंत्री सचिन मधानी, संजू नारायण सिंह, पवन वर्मा,ऋतुराज शर्मा सहित अन्य भाजपा नेता पाटन पहुंचे।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने के पहले बड़े- बड़े वादे किए थे। नशा मुक्ति, पूर्ण शराब बंदी की बात केवल कहने को ही रह गया है । पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है वहीं प्रदेश की कांग्रेस सरकार शराब को ही अपनी प्राथमिकता में रखा है। कोरोना काल में शराब बट्टी को खोला गया था। भाजपा कार्यकर्ता जो अभी जेल में है वे क्षेत्र में कोरोना संक्रमण ना फैले इसलिये शराब दुकान बंद करवाने गए थे। उनके ऊपर ही शराब लूट-पाट की धारा लगा कर उन्हें जेल भेज दिया गया। भेजना ही था तो हम सबको भी जेल भेजना था। हम पर भी धाराएं लगाई जानी थी। कालाबाजारी में तो यह सरकार बहुत आगे है। आज रेत की कालाबाजारी साफ देखी जा सकती है। आज रेत का दाम 25 से 30 हजार रुपये तक बढ़ गया है।

अनशन स्थल पर प्रमुख रूप से जिला पंचायत सदस्य हर्षा चन्द्राकर गायत्री साहू, सुलेन साहू, लालेश्वर साहू, खेमलाल साहू,सुरेंद्र वर्मा, रानी बंछोर, पोषण वर्मा,कीर्ति नायक, चरोदा की महापौर चन्द्रकान्ता मांडले, विनय चन्द्राकर,आशीष शर्मा, हर्ष भाले,राज देवांगन, अखिलेश।मिश्रा, बाबा वर्मा सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

आज आएंगे रामन सिंग, बृजमोहन व रामविचार
सांसद विजय बघेल के आमरण अनशन के समर्थन में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल सहित भाजपा के अन्य नेता रविवार को अनशन स्थल पाटन मंडी पहुंच कर सांसद बघेल का समर्थन करेंगे। वे रायपुर से दोपहर 12.32 बजे यहां पहुंचेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री के आगमन की सूचना के बाद से भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह बढ़ गया है। दुर्ग, बेमेतरा तथा रायपुर जिले से इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी यहां पहुंचेंगे।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned