scriptअब कोई बुजुर्ग नहीं सोएगा भूखा, एक कॉल करते ही घर पहुंच जाएगी साईं की टिफिन, इस दिवाली एक कदम नेकी की ओर | Durg's organisation started free tiffin service for the elderly | Patrika News

अब कोई बुजुर्ग नहीं सोएगा भूखा, एक कॉल करते ही घर पहुंच जाएगी साईं की टिफिन, इस दिवाली एक कदम नेकी की ओर

locationभिलाईPublished: Oct 14, 2019 02:17:41 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

ट्विनसिटी की सांई सृष्टि जनकल्याण संस्थान ने परोपकार से सरोकर की ओर कदम बढ़ाते हुए विजयादशमी के दिन से जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए मुफ्त टिफिन योजना शुरू की है।

अब कोई बुजुर्ग नहीं सोएगा भूखा, एक कॉल करते ही घर पहुंच जाएगी साईं की टिफिन, इस दिवाली एक कदम नेकी की ओर

अब कोई बुजुर्ग नहीं सोएगा भूखा, एक कॉल करते ही घर पहुंच जाएगी साईं की टिफिन, इस दिवाली एक कदम नेकी की ओर

दाक्षी साहू @भिलाई. दीपावली का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां लेकर आता है पर हमारे बीच कुछ ऐसे बेसहारा, बुजुर्ग और जरूरतमंद लोग रहते हैं, जिनकी जिंदगी हमारी एक छोटी सी पहल से खुशियां से भर सकती है। ऐसी ही एक पहल आज हम आप तक लेकर आए हैं, जिनके सकारात्मक कदम और नेक सोच से अब शहर का कोई भी बुजुर्ग (Elderly People in Durg)भूखा नहीं सोएगा। ये है साईं की नि:शुल्क टिफिन सेवा। खाने के लिए दाने-दाने को मोहताज वृद्धजनों को अब किसी के सामने झोली फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ट्विनसिटी की सांई सृष्टि जनकल्याण संस्थान ने परोपकार से सरोकर की ओर कदम बढ़ाते हुए विजयादशमी के दिन से जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए मुफ्त टिफिन योजना शुरू की है। जिसके तहत फिलहाल 11 बुजुर्गों को उनकी सेहत के हिसाब से नाश्ता और भोजन उनके निवास स्थल पर जाकर उपलब्ध कराया जा रहा है। यही नहीं उनके स्वास्थ्य को देखते हुए दवाईयां और अन्य जरूरतें भी पूरी की जा रही है।
एकाकी जीवन जीने मजबूर हो गए हैं बुजुर्ग
श्री साईं महाप्रसादालय की अभिनव पहल को आगे बढ़ाने वाले प्रोफेसर डीसी अग्रवाल ने बताया कि आधुनिक दौर में बुजुर्गों का जीवन एकाकी हो गया है। बच्चे या तो अपने बूढ़े मां-बाप को रखना नहीं चाहते या फिर उन्हें वृद्धाश्रम का रास्ता दिखा रहे। ऐसे में दुर्बल शरीर और आर्थिक रूप से कमजोर वृद्धजनों के लिए अपने लिए भोजन बनाना काफी कष्टदायक है। खुद को उनकी जगह रखकर देखा तब ख्याल आया कि क्यों न ऐसे वृद्धजनों की सहायता एक नि:शुल्क टिफिन सेवा शुरू करके की जाए। विधायक अरूण वोरा की मौजूदगी में 11 बुजुर्गों से इस योजना की शुरूआत की गई है।
ये बनें नींव के पत्थर
समाज के लिए कुछ अच्छा करने की सोच को लेकर प्रोफेसर डीसी अग्रवाल, संस्थान के प्रेरणास्त्रोत मुकेश तिवारी, विजय अग्रवाल, राधेश्याम अग्रवाल, आरके तिवारी, आरके वर्मा, राधेश्याम कीर्तुका, प्रोफेसर जीआर साहू और कपिल जैन साईं टिफिन योजना के नींव के पत्थर बने हैं।
आपके भी करिए संपर्क, किसी का पेट भरने के लिए

अगर आपके आस-पास ऐसे बुजुर्ग रहते हैं, जिन्हें दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता तो आप भी साईं टिफिन योजना के तहत फोन करके उनकी जानकारी संस्था को उपलब्ध करा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों की टिफिन सेवा के लिए 9977295324, 9329007330, 9229162611, 9424109163 इन नंबरों पर संपर्क करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो