scriptकॉलेज में दाखिला लेने से चूके तो हेमचंद विवि. दे रहा आपको दोबारा मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन | Durg University increased the date of online admission in the college | Patrika News

कॉलेज में दाखिला लेने से चूके तो हेमचंद विवि. दे रहा आपको दोबारा मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

locationभिलाईPublished: Dec 10, 2020 01:09:44 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

हेमचंद यादव विवि ने संबद्ध कॉलेजों में एमकॉम, एमए एमएससी, पीजीडीसीए, एलएलबी के प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन लेने की तिथि में संशोधन कर दिया है।

कॉलेज में दाखिला लेने से चूके तो हेमचंद विवि. दे रहा आपको दोबारा मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

कॉलेज में दाखिला लेने से चूके तो हेमचंद विवि. दे रहा आपको दोबारा मौका, इस तारीख तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

भिलाई. अगर आप भी किन्हीं कारणों से डिग्री कॉलेजों में प्रवेश लेने से चूक गए थे, तो यह आपके लिए बेहतर मौका साबित होगा। हेमचंद यादव विवि ने संबद्ध कॉलेजों में एमकॉम, एमए एमएससी, पीजीडीसीए, एलएलबी के प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन लेने की तिथि में संशोधन कर दिया है। इच्छुक विद्यार्थी 12 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने के बाद नियमित प्रवेश ले सकेंगे। पहले आवेदन करने की तिथि 5 दिसंबर तय की गई थी। कॉलेजों और विद्यार्थियों की ओर से विवि में प्रतिवेदन देने के बाद यह व्यवस्था की गई।
खाली है 1906 सीटें
दुर्ग जिले के इन कॉलेजों में कुल 9315 सीटें थीं, जिनमें से 1906 सीटें रिक्त रह गई। इसमें सर्वाधिक रिक्त सीटें पीजी पाठ्यक्रमों की है। यही वजह है कि खाली पड़ी सीटे भरने के लिए विवि ने प्रवेश परीक्षा की तिथि को एक बार फिर से बढ़ाकर आवेदन आमंत्रित किए। एडमिशन लेने के आवेदक को हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर फार्म जमा करना होगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी होगी। विवि ने कहा है कि ऐसे छात्र जो अभी एडमिशन लेंगे, उनका कोर्स शुरू हो चुका है, इसलिए जो कॉलेज एडमिशन देंगे, उन्हें ही विद्यार्थी का कोर्स कंटेंट पूरा कराना होगा।
लड़कियों की संख्या बढ़ी
दुर्ग जिले में हायर एजुकेशन का ट्रेंड अब बदल सा गया है। बीते वर्षों में पहली बार ऐसा हुआ है, जब उच्च शिक्षा के लिए बेटों से ज्यादा बेटियों ने गंभीतरा दिखाई है। इस साल दुर्ग जिले के 14 शासकीय महाविद्यालयों में 4754 छात्राओं ने प्रवेश लिया है, जबकि प्रवेश लेने वाले लड़कों की संख्या 2655 पर आकर सिमट गई। यानी 2099 लड़कों ने कम प्रवेश लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो