scriptआज से 3 दिन खिलाडिय़ों की होगी बल्ले-बल्ले | durg university will make his sports students happy | Patrika News

आज से 3 दिन खिलाडिय़ों की होगी बल्ले-बल्ले

locationभिलाईPublished: Oct 16, 2019 11:41:25 am

Submitted by:

Mohammed Javed

54 खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। 19 अक्टूबर को विवि में कार्यक्रम होगा

आज से 3 दिन खिलाडिय़ों की होगी बल्ले-बल्ले

आज से 3 दिन खिलाडिय़ों की होगी बल्ले-बल्ले

भिलाई . खेल के क्षेत्र में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय का रुतबा बढ़ाने वाले 54 खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। 19 अक्टूबर को विवि में कार्यक्रम होगा, जिसमें उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के भी शामिल होने की उम्मीद है। विवि ने कार्यक्रम के लिए दोनों से समय मांगा है। खिलाडिय़ों और उनके कोच व मैनेजर को मिलाकर विवि कुल 6.76 लाख रुपए के नकद पुरस्कार बांटेगा। शैक्षणिक सत्र 2017-18 में यह रकम 6.36 लाख रुपए निर्धारित की गई थी, जिससे 42 खिलाडिय़ों को ईनाम दिए गए थे। यानी खिलाडिय़ों के साथ राशि में बढ़ोतरी हुई।
जानिए… किनको मिलेंगे पुरस्कार
– 15000 रुपए – गुवाहाटी में हुई ईस्टजोन अंतर विवि में बास्केटबॉल की ११ सदस्यीय टीम विजेता बनी। इस टीम में शामिल सभी खिलाड़ी, मैनेजर और कोच को १५-१५ हजार रुपए बतौर पुरस्कार दिया जाएगा।
– 12000 रुपए – गुवाहाटी में हुए बैडमिंटन पुरूष वर्ग के मुकाबले में हेमचंद विवि की टीम दूसरे स्थान पर थी, इसमें ६ खिलाड़ी और मैनेजर कोच शामिल थे। विवि हर एक को12 हजार रुपए देगा। इसके साथ ही खो-खो के खिलाडिय़ों और कोच व मैनेजर में एक लाख 76 हजार रुपए बंटेंगे।
अंतर विवि खेलों में विवि को दूसरा स्थान दिलाने में सफल रही हैंडबॉल महिला टीम के १६ खिलाडिय़ों भी सम्मानित किया जाएगा। प्रत्येक को १२ हजार रुपए मिलेंगे।
ऑल इंडिया में विवि को दिलाया था ब्रॉन्ज – दल्लीराजहरा में निवासरत हेमचंद विवि की खिलाड़ी वीणा कुमारी ने ऑल इंडिया वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में विवि को ब्रॉन्ज मेडल की सौगात दिलाई थी। अब विवि वीणा और उनके कोच को ८-८ हजार रुपए बतौर पुरस्कार देगा। १९ अक्टूबर को खिलाड़ी नकद पुरस्कार का चेक हासिल करेंगे।
कार्यपरिषद ने लिया था निर्णय
विवि की खेल प्रतियोगिताओं में विजेता रही टीम के खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने के मकसद से यह निर्णय कार्यपरिषद ने लिया था। खिलाडिय़ों को पुरस्कृत करने का यह नियम पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से ही शुरू हुआ, जिसे सभी विश्वविद्यालयों ने अपनाया है। हालांकि खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार देने के मामले में हेमचंद विवि की स्थिति बाकियों से बेहतर है। अभी तक खिलाडिय़ों के पुरस्कार नहीं रोके गए।
डॉ. सीएल देवांगन, कुलसचिव, हेमचंद विवि -खिलाडिय़ों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए कार्यक्रम आयोजित करेंगे। खिलाडिय़ों ने विवि को कई मेडल दिलाए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो