scriptईद पर कोरोना का ग्रहण, लगातार दूसरे साल ईदगाह में सिर्फ 5 लोग पढ़ेंगे नमाज, बाकी घरों से करेंगे दुआएं | Eid will be celebrated across the country tomorrow | Patrika News

ईद पर कोरोना का ग्रहण, लगातार दूसरे साल ईदगाह में सिर्फ 5 लोग पढ़ेंगे नमाज, बाकी घरों से करेंगे दुआएं

locationभिलाईPublished: May 13, 2021 01:54:14 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

Eid 2021: कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को देखते हुए लगातार दूसरे साल भी नमाजे ईदुल फित्र को लेकर अलग ढंग से इंतजाम किया गया है।

ईद पर कोरोना का ग्रहण, लगातार दूसरे साल ईदगाह में सिर्फ 5 लोग पढ़ेंगे नमाज, बाकी घरों से करेंगे दुआएं

ईद पर कोरोना का ग्रहण, लगातार दूसरे साल ईदगाह में सिर्फ 5 लोग पढ़ेंगे नमाज, बाकी घरों से करेंगे दुआएं

भिलाई. कोरोना संक्रमण (coronavirus pandemic) के इस दौर में यह लगातार दूसरा साल होगा, जब माहे रमजान में मस्जिदें सूनी रहीं। अब जबकि रमजान अपने आखिरी मकाम पर पहुंच गया है तब बुधवार 12 मई की शाम लोगों की नजरें आसमान पर टिकी रहीं। देर रात तक छत्तीसगढ़ में कहीं से भी 29 वां चांद देखे जाने की तस्दीक नहीं हुई है। ऐसे में अब ईदुल फित्र 30 रोजे पूरे होने के बाद 14 मई शुक्रवार को मनाई जाएगी। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को देखते हुए लगातार दूसरे साल भी नमाजे ईदुल फित्र को लेकर अलग ढंग से इंतजाम किया गया है। छत्तीसगढ़ वक्त बोर्ड के साथ-साथ मस्जिद कमेटियों की तरफ से भी व्हाट्सऐप-फेसबुक के जरिए भी अपीलें जारी कर दी गई हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी ईदगाह और मस्जिद में ईमाम सहित सिर्फ 5 लोग ही ईद की नमाज पढ़ेंगे।
घर पर ही पढ़ेगे ईद की नमाज
जामा मस्जिद सेक्टर-6 के इमामो खतीब मुहम्मद इकबाल हैदर अशरफी ने बताया कि इस बार भी 5 से 7 लोग ही नमाजे ईद में शिरकत कर सकते हैं। इसलिए अवाम को अपने ही घरों में नमाजे ईद के बदले में शुक्राने में की नमाज अदा करनी होगी। 14 मई को सुबह 6:15 बजे के बाद लोग अपने-अपने घरों में चाश्त या नफिल नमाज के तौर पर 2 या 4 रकअत शुक्राने की नमाज अकेले-अकेले अदा करें। उन्होंने तमाम लोगों से ईद के मौके पर लॉक डाउन के नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है।
लगाई कब्रिस्तानों पर जाने की रोक
ईदुल फित्र की नमाज के बाद लोग कब्रिस्तान अपने दिवंगत परिजनों की कब्र पर फातिहा पढऩे जाते हैं लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन को देखते हुए कब्रिस्तान इंतेजामिया कमेटी ने इस साल भी ईदुल फित्र के दिन लोगों की कब्रिस्तान में आवाजाही पर रोक लगाई है। कमेटी के सदर शमशीर कुरैशी ने बताया कि छत्तीसगढ़ वक्त बोर्ड और जिला प्रशासन के निर्देश अनुरूप कदम उठाए गए हैं और लोगों से घरों में रह कर दुआएं करने कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो