विडंबना : 5 साल बाद जीवनदीप समिति के कर्मियों की पगार पहुंची पांच हजार, फिर घटाया दो हजार

कर्मियों में निराशा, अस्पताल के प्रभारी से मिले.

By: Abdul Salam

Published: 09 Jun 2021, 10:47 PM IST

भिलाई. सिविल अस्पताल, सुपेला में सफाई से लेकर ड्रेसिंग तक तमाम काम जीवनदीप समिति की ओर से रखे गए कर्मचारी करते हैं। इन कर्मियों को लंबे समय से माह में तीन से पांच हजार के बीच पगार दिया जा रहा था। वेतन बढ़ाने की मांग वे जनप्रतिनिधियों समेत तमाम लोगों से कर चुके हैं। मार्च 2021 में जब कोरोना महामारी के दौरान व्यवस्था का जायजा लेने कलेक्टर ने यहां दौरा किया तब प्रभारी डॉक्टर पीयाम सिंह ने बताया कि कर्मियों को तीन से लेकर पांच हजार रुपए वेतन मिल रहा है। वे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इस पर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे ने इन कर्मियों का दो-दो हजार रुपए बढ़ाने कहा। एक माह वेतन बढ़कर मिला और जून 2021 में फिर दो हजार घटा दिए। जिससे निराश होकर कर्मियों ने बुधवार को प्रभारी डॉक्टर से मिलकर अपनी मांगों को रखा।

परेशानी बताते-बताते भर आया गला
सिविल अस्पताल, सुपेला में काम करने वाले जीवनदीप समिति से रखे गए कर्मियों ने बुधवार को दोपहर में प्रभारी डॉक्टर से मिलकर अपनी परेशानी को बताया और ज्ञापन सौंपा। कर्मियों ने बताया कि वे उनका परिवार है, घर के मुखिया हैं वे। 3,500 रुपए में घर कैसे चलेगा। कोरोना महामारी में बिना अवकाश के काम करने कहा गया। इसके बाद शिफ्ट में बुलाए। हर आदेश का पालन करते रहे। इसके बाद भी वेतन बढ़ाने की मांग पूरी नहीं हो रही है।

कलेक्टर के आदेश वाला दो हजार बढ़ाया जाए
कर्मियों ने कहा कि कलेक्टर के कहने पर दो हजार रुपए बढ़ाया गया, करीब पांच साल बाद पगार पांच हजार तक पहुंची थी। उसे अगले माह कम कर दिया गया। महंगाई लगातार बढ़ रही है, घर चलाना मुश्किल हो रहा है। ज्ञापन सौंपते हुए कर्मियों ने कहा कि कम से कम वापस दो हजार बढ़ा दिया जाए।

क्या काम करते हैं कर्मी
लाल बहादुर शास्त्री शासकीय अस्पताल में जीवनदीप से करीब 25 कर्मियों को रखा गया है। यह कर्मचारी अस्पताल में सफाई, वार्ड ब्वाय, स्वीपर, ड्रेसर, कम्प्यूटर ऑपरेटर, डेंटल असि. जैसे काम को अंजाम दे रहे हैं। इन कर्मियों से ही कोरोना फीवर क्लीनिक में भी काम लिया जा रहा है।

जीवनदीप समिति की बैठक में रखेंगे कर्मियों की मांग
कर्मियों को सिविल अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर ने भरोसा दिलाया कि वे उनकी मांगों को जीवनदीप समिति की होने वाली बैठक में प्रमुखता से रखेंगे। वहीं उन्होंने जीवनदीप समिति में आने वाले फंड के संबंध में भी कर्मियों को बताया। जिससे कर्मियों को हर माह वेतन देना होता है।

COVID-19 Covid-19 in india
Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned