scriptनोटिस के बाद भी बीएसपी का दूषित जल छोड़ा जा रहा बरसाती नाला में, | Even after the notice, the BSP water was being released in the drain | Patrika News

नोटिस के बाद भी बीएसपी का दूषित जल छोड़ा जा रहा बरसाती नाला में,

locationभिलाईPublished: Feb 18, 2019 11:58:36 am

Submitted by:

Abdul Salam

बीएसपी पॉड में एकत्र हुए 60 क्यूबिक मीटर शील्ड को निकलवाने का काम किया जा रहा है। इस जगह से करीब 6 हजार ट्रक मिट्टी निकालना है।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र में स्टील बनाने के दौरान उपयोग होने वाले पानी को रिसाइकल कर पुन: उपयोग किया जाता है। इसके लिए प्रबंधन ने जेपी सीमेंट के समीप एक प्लांट लगाया है। वर्तमान में इस प्लांट के पॉड में एकत्र शील्ड की सफाई की जा रही है। जिसकी वजह से पानी को रोककर रिसाइकल करने के स्थान पर सीधे बरसाती नाला में छोड़ा जा रहा है। लोहे के महीन कण को लिए यह पानी नाला से होकर आगे बढ़ रहा है। नगर निगम आयुक्त ने हाल ही में इस विषय पर बीएसपी को नोटिस दिया है, बावजूद इसके सुधार अब तक नहीं हुआ है।
बीएसपी के इस पॉड में शील्ड (बारिक मिट्टी की परत) अधिक मात्रा में एकत्र हो जाने के बाद से पानी पांड के बाद बने पुल को पार कर निकल रहा था। पॉड में अधिक से अधिक पानी जमा कर रिसाइकल करने का काम यहां होता है।
संयंत्र में उपयोग होता है हर साल 2.2 टीएमसी पानी
बीएसपी में मौजूद मरोदा-1 जलाशय के पानी का उपयोग औद्योगिक कार्य के लिए किया जाता है। इसे संयंत्र के फर्नेस, कूलिंग बेड वगैरह में भेजा जाता है। जहां पानी की 24 घंटे जरूरत पड़ती है। फर्नेस को चारों ओर से ठंडा यह पानी ही रखता है। संयंत्र के भीतर पानी कई पाइप में हर समय दौड़ता रहता है। इसका उपयोग पीने के लिए नहीं किया जाता है। संयंत्र में हर साल करीब 2.2 टीएमसी पानी उत्पादन में खपत होता है।
इस तरह करते हैं रिसाइकिल
कारखाना से आने वाले कैमिकल युक्त पानी को तीन कच्चे डेम से गुजारा जाता है, इससे मोटे पत्थर, कण एक-एक कर तीसरे डेम में पहुंचने तक तले पर बैठ जाते हैं। जिससे पानी उद्योग में उपयोग होने के लायक फिर हो जाता है। यह तीनों डेम ही पत्थर, मिट्टी से भर चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो