script

पत्रिका चेंजमेकर्स अभियान : सभी ने कहा अब अच्छे लोगों का देंगे साथ

locationभिलाईPublished: Apr 18, 2018 08:02:49 pm

अक्षय तृतीया पर राजनीति के शुद्धिकरण के लिए बेहतर लोगों को सामने आने का आव्हान करते हुए कार्यक्रम का आयोजन जगह जगह किया गया।

changemakers campaign
राजनांदगांव. अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त में अक्षय संकल्प लेने के लिए राजनांदगांव में भी बड़ी संख्या में लोग अलग अलग जगहों पर इक_ा हुए। स्वच्छ राजनीति से नाता जोडऩे के लिए खिलाडिय़ों, नौकरीपेशा, व्यापारियों और कलाकारों के अलावा स्कूली छात्रों और एनसीसी कैडेटों ने पत्रिका के चेंजमेकर अभियान में शामिल होकर संकल्प लिया।
कार्यक्रम का आयोजन जगह जगह
राजनीतिक चेतना के आव्हान के साथ पत्रिका ने चेंजमेकर यानि बदलाव के नायक का अभियान छेड़ा है। इस अभियान के तहत बुधवार को अक्षय तृतीया के मौके पर राजनीति के शुद्धिकरण के लिए बेहतर लोगों को सामने आने का आव्हान करते हुए कार्यक्रम का आयोजन जगह जगह किया गया। पत्रिका का यह अभियान राजनांदगांव में भी किया गया। राजनांदगांव विधानसभा मुख्यालय में चार जगहों में इस तरह के आयोजन कर अलग अलग वर्ग के लोगों को आयोजन से जोड़ा गया और उनको स्वच्छ राजनीति से नाता जोडऩे की शपथ दिलाई गई।
चौपाटी में ली गई शपथ
सुबह के वक्त तफरीह के लिए रानीसागर के पास स्थित चौपाटी में पहुंचे नौकरीपेशा और व्यापारी वर्ग के युवाओं ने सबसे पहले पत्रिका के चेंजमेकर अभियान से पे्ररित होकर राजनीति के शुद्धिकरण में योगदान देने का संकल्प लिया। इस मौके पर दीपक चौकसी गुच्ची, रसेस जेठवा, संदीप तिवारी, जग्गी, कमल, सुनील उभरानी, जसपाल सिंह, सूरज खंडेलवाल, मयन कोठारी, महेश उत्तलवार, राजा भंसाली, सुजीत सिंघानिया और रमेश सोनकोत्तर सहित कई नौकरीपेशा और व्यवसायी वर्ग के युवाओं ने पत्रिका के अभियान में भागीदारी की। सभी ने एक स्वर में पत्रिका के इस अभियान की सराहना की और कहा कि राजनीति में बेहतर लोगों को सामने आने के लिए पत्रिका का यह प्रयास अपने आप में अनूठा है।
खिलाडिय़ों ने जाना क्या है अभियान
अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम परिसर में खिलाडिय़ों ने भी पत्रिका के अभियान में भागीदारी निभाई। आने वाले कल के वोटर इन खिलाडिय़ों ने पूरे अभियान को करीब से समझा और माना कि राजनीति में मौजूदा समय में जो गंदगी आ गई है, उसे खत्म करने के लिए आने वाली पीढ़ी के अच्छे लोगों को सामने आना होगा। खिलाडिय़ों के लिए योग की कक्षाएं लगाने वाले सत्यानंद योग आश्रम से जुड़े रूबी गरचा ने इस मौके पर पत्रिका के चेंजमेकर अभियान में अपना नामांकन किया और वादा किया कि वे और भी लोगों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे। योग शिविर के एक अन्य आयोजक महेन्द्र सोनी ने भी पत्रिका के चेंजमेकर अभियान को राजनीति की शुद्धता के प्रयास के लिए मील का पत्थर बताया।
changemakers campaign
सबके भीतर होता है चेंज-एजेंट
राजनांदगांव के कलाकारों और प्रबुद्ध वर्ग के लोगों ने त्रिवेणी परिसर में साहित्य जगह के मूर्धन्य हस्ताक्षरों की प्रतिमाओं के सामने खड़े होकर पत्रिका के चेंजमेकर… बदलाव के नायक अभियान को बारीकी से समझा। इस मौके पर राज्य बाल संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य शरद श्रीवास्तव ने पत्रिका के इस अभियान को देश की राजनीति में नैतिकता और शुचिता लाने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम बताया। एनजीओ से जुड़े पंकज सोलंकी ने कहा कि हम सब के भीतर एक चेंज-एजेंट होता है। हम सब बदलाव का माद्दा रखते हैं, सबके भीतर चिंगारी होती है, बस जरूरत होती है उसे रास्ता दिखाने की और यह काम पत्रिका समूह ने किया है।
पत्रिका की यह अच्छी पहल

चाइल्ड लाइन में कार्यरत सीमा द्विवेदी ने कहा कि पत्रिका की यह अच्छी पहल है और वे इस अभियान से दूसरों को जोडऩे का काम करेंगी। चाइल्ड लाइन के समन्वयक विपिन ठाकुर ने कहा कि बदलाव सब चाहते हैं लेकिन बदलना कोई नहीं चाहता। उन्होंने कहा कि बदलाव के लिए खुद को आगे आने की जरूरत है और पत्रिका ने इसके लिए बेहतर प्लेटफार्म दे दिया है। हास्य कवि मनोज शुक्ला ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि पढ़े लिखे लोग डाक्टर, इंजीनियर आदि बन जाते हैं, राजनीति में नहीं आना चाहते लेकिन उनको राजनीति में भी आना चाहिए और इसमें शुचिता लाने का काम करना चाहिए।
भावी वोटरों ने कहा, गंदे लोगों को नहीं देंगे वोट
स्कूल में पढ़ रहे और एनसीसी के माध्यम से देश सेवा का जज्बा सीखने में लगे छात्रों ने म्यूनिसिपल स्कूल में अपने एनसीसी शिक्षक जीडी वैष्णव की मौजूदगी में संकल्प लिया कि कुछ सालों बाद वे भी मतदाता बन जाएंगे और वे संकल्प लेते हैं कि ऐसे किसी व्यक्ति को कभी वोट नहीं देंगे जो प्रलोभन दे। बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर अपनी एकजुटता का प्रदर्शन किया।
समझा कैसे बनें चेंजमेकर और वालिंटियर

अभियान में शामिल लोगों ने चेंजमेकर और वालिंटियर बनने की प्रक्रिया को करीब से समझा। पत्रिका टीम ने मौके पर स्मार्ट-फोन रखने वालों के मोबाइल में पत्रिका एप डाउनलोड कराकर उनको पूरी प्रक्रिया बताई तो सुबह के वक्त अधिकांश लोग योग करने और सैर करने बिना मोबाइल के पहुंचे थे, उनको भी प्रक्रिया बताई। लोगों ने वादा किया कि वे अभियान से जुड़ेंगे और लोगों को भी प्रेरित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो