script

खास लोगों को उपकृत करने के आरोपों से घिरे आबकारी अधिकारी, शुरू हुई शराब दुकानों के स्थान परिवर्तन की कवायद

locationभिलाईPublished: Jul 02, 2020 06:03:30 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

राज्य के सभी जिलों सहित दुर्ग में भी आबकारी विभाग ने देशी व विदेशी शराब दुकानों के लिए किराए के नए भवन की निविदा जारी की गई है। यह निविदा निकलते ही विवादों के घेरे में आ गई है।

खास लोगों को उपकृत करने के आरोपों से घिरे आबकारी अधिकारी, शुरू हुई शराब दुकानों के स्थान परिवर्तन की कवायद

खास लोगों को उपकृत करने के आरोपों से घिरे आबकारी अधिकारी, शुरू हुई शराब दुकानों के स्थान परिवर्तन की कवायद

भिलाई. एक तरफ आबकारी मंत्री कवासी लखमा शराब की बिक्री कम करने के लिए शराब की दुकान की संख्या में कमी करने की बात कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ विभाग कुछ और ही रणनीति पर काम कर रहा है। राज्य के सभी जिलों सहित दुर्ग में भी आबकारी विभाग (Excise department durg) ने देशी व विदेशी शराब दुकानों के लिए किराए के नए भवन की निविदा जारी की गई है। यह निविदा निकलते ही विवादों के घेरे में आ गई है। लोगों का कहना है पहले जिस दर पर दुकाने उठी थीं, उससे 40 हजार अधिक दर दुकान लेने के लिए निविदा जारी की गई हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह सारा खेल जिले के बड़े कांग्रेसी नेता को फायदा पहुंचाने के लिए खेला जा रहा है। हालांकि आबकारी विभाग के अधिकारी इन आरोपों को गलत बता रहे हैं।
ज्ञात हो कि हाल ही में कार्यालय सहायक आयुक्त आबकारी दुर्ग ने देशी विदेशी दुकानों के लिए किराए पर भवन उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग जगह के मुताबिक निविदा जारी की थी। निविदा के मुताबिक दुकानों का किराया 95 हजार रुपए से लेकर अनिर्धारित स्थिति तक रखा गया है। लोगों ने इतने अधिक किराया पर दुकान की निविदा देख जब अधिक उत्सुकता दिखानी शुरू की तो आबकारी विभाग यह कह रहा है कि उस निविदा को रद्द कर दिया गया है। वहीं लोगों का कहना है यह सभी दुकानें कुछ खास लोगों को फायदा पहुंचाने के उनके खास लोगों को ही दी जानी है।
आवंटन में पारदर्शी जरूरी
सूत्रों के मुताबिक आवंटन की प्रक्रिया निलामी के आधार पर या पारदर्शी तरीके से लोवेस्ट रेट पर निकाला जाना चाहिए। जबकि आबकारी ने निश्चित दर से अधिक रखी है। अगर उसी क्षेत्र में यह कम से कम निविदा मंगाई जाती है तब जो 90 हजार की दुकान है वह करीब 30 हजार में मिल जाएगी। इससे छत्तीसगढ़ सरकार को फायदा होगा।
इन लोकेशन पर मांगी गई दुकाने
दुकान का क्षेत्र – किराया
पोटिया रोड दुर्ग (देशी) – 70000
तितुरडीह (देशी) – 82500
नंदनी रोड भिलाई (देशी) – 81000
कोहका (देशी) – 64890
एसीसी चौक जामुल (देशी) – निर्धारित नहीं
खुर्सीपार (देशी) – 75000
रिसाली (देशी) – 80000
सुपेला (देशी) – 92500
जोरातराई (देशी) – 39600
दादर (देशी) – 39000
सिविक सेंटर भिलाई (देशी) – 77000
नयापारा दुर्ग (विदेशी) – 95000
ट्रांसपोर्ट नगर सिकोला दुर्ग (विदेशी) – निर्धारित नहीं
ननकट्टी (विदेशी) – नर्धारित नहीं
एसीसी चौक जामुल (विदेशी) – निर्धारित नहीं
खुर्सीपार (विदेशी) – 80000
धमधा (विदेशी) – निर्धारित नहीं
डिपरापारा (विदेशी) – 60000
कातुलबोर्ड (विदेशी) – निर्धारित नहीं
चरौदा (विदेशी) – 84000
सहायक आयुक्त नहीं बता सके आवंटन की प्रक्रिया
जब इस बारे में आबकरी विभाग के सहायक आयुक्त नोहर सिंह ठाकुर से बात की गई तो उन्होंने गोलमोल जवाब दिया। वो यह तो नहीं बता सके दुकानों का आवंटन किस पद्धति से होगा, बल्कि इस प्रक्रिया को रोकने की बात कहने लगे। उन्होंने कहा कि जिस लोकेशन पर दुकान मांगी है वहां दुकान नहीं मिली तो फि र से इस प्रक्रिया को किया जाएगा। किसी खास को फ फायदा पहुंचाने की बात पर उन्होंने कहा कि जिसे भरना है निविदा भरे, नियम के मुताबिक ही उसका चयन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो