जिस दौर में ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत वहीं एक लापरवाही से जलकर खाक हो गए सैकड़ों हरे पेड़, ट्रेंचिंग ग्राउंड में भीषण आग

भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के टाउनशिप स्थित फ ारेस्ट एवन्यू रोड जवाहर उद्यान को पास ट्रेचिंग ग्राउंड में रविवार को अचानक आग लग गई है।

By: Dakshi Sahu

Published: 19 Apr 2021, 11:32 AM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप स्थित फ ारेस्ट एवन्यू रोड जवाहर उद्यान को पास ट्रेचिंग ग्राउंड में रविवार को अचानक आग लग गई है। पूरा एरिया धुआं-धुआं हो गया। गर्मी से आग अधिक फैल गई। आग फैलने से सैकड़ों हरे पेड़ जलकर खाक हो गए। बीएसपी और दुर्ग नगर सेवा विभाग की दमकल गाडियां मौके पर पहुंचे। जहरीली धुआं की वजह से दमकल कर्मी करीब 500 मीटर पाइप से पानी पहुंचाया और 4 घंटे में आग पर काबू पाया। बीएसपी जन स्वास्थ्य विभाग के उपमहाप्रबंधन केके यादव ने थाना में घटना की शिकायत की है। (Fire in Bhilai)

15 टैंकर पानी से बुझाया आग
नेवई थाना पुलिस ने बताया कि घटना रविवार को दोपहर करीब 1 बजे की है। जवाहर उद्यान के पास हरे पेड़ों के बीच ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया गया है। जहां पूरे टाउनशिप का कलेक्ट हुआ कचरा डंप किया जाता है। उसी ट्रेचिंग ग्राउंड में भयंकर आग लग गई। धुआं और आग की लपटों को देखतक आसपास के क्षेत्रों में खलबली मच गई। जहरीले धुएं की दुर्गंध से सेक्टर-5 मरोदा के लोग खांसने लग गए। बीएसपी और दुर्ग नगर सेना के दमकल कर्मियों ने मशक्कत कर आग पर काबू पाया। 15 टैंकर पानी से आग बुझाई। अग्निशमन कर्मी विजय चतुर्वेदी, हरिओम गुप्ता, मनोज, टिकेंद्र साहू, शैलेंद्र देशमुख एफ प्रवीण बारा, नागेश मारकंडे, पराग भोसले, मोहन राव, नगर सैनिक राजू लाल की सराहनीय भूमिका रही।

जिस दौर में ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा जरूरत वहीं एक लापरवाही से जलकर खाक हो गए सैकड़ों हरे पेड़, ट्रेंचिंग ग्राउंड में भीषण आग

20 फीट ऊंची गई आग की लपटे
फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने बताया कि गाड़ी को मौके तक ले जाने में परेशानी हो रही थी। करीब 500 मीटर पाइप की व्यवस्था कर पानी पहुंचाया गया। इधर आग ने इतनी भीषण रूप ले लिया था कि उसकी लपटे करीब 20 फीट ऊपर तक उठ रही थी। पूरे टाउनशिप में धुआं फैल गया था। दूर से धुआं देखने वाले किसी अनहोनी की आशंका से घबराने लगे थे।

सैकड़ों हरे पेड़ जलकर खाक
जहां कचरा डंप किया जाता है वह पूरा क्षेत्र जंगलनुमा है। सामने टाउनशिप की बसाहट है तो पीछे मैत्री बाग का इलाका। सघन वृक्षों से आच्छादित इस क्षेत्र में आग लगने से सैकड़ों पेड़ जलकर खाक हो गए हैं। हरे पेड़ों को बहुत नुकसान हुआ है। वहीं जहरीले धुएं से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। आग लगने का कारणों का पता नहीं चला है।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned