दुर्घटना के एक माह बाद रायपुर स्टील के क्रेन ऑपरेटर के खिलाफ एफआईआर

औद्योगिक क्षेत्र रसमड़ा स्थित रायुपर स्टील में 17 अक्टूबर की रात हुई दुर्घटना में अंजोरा पुलिस एफआईआर कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने के्रन ऑपरेटर को आरोपी बनाया है।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 15 Nov 2018, 11:33 PM IST

दुर्ग. औद्योगिक क्षेत्र रसमड़ा स्थित रायुपर स्टील में 17 अक्टूबर की रात हुई दुर्घटना में अंजोरा पुलिस एफआईआर कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने के्रन ऑपरेटर को आरोपी बनाया है। आरोपी के्रन ऑपरेटर के खिलाफ धारा 304 बी के तहत एफआईआर किया है। पुलिस जल्द ही क्रेन ऑपरेटर को गिरफ्तार कर न्यायालय में प्रस्तुत करेगी।

जांच में क्रेन ऑपरेटर की लापरवाही
पुलिस के मुताबिक घटना के समय पचरी पारा निवासी श्रमिक आंनद साहू (37 वर्ष) रायपुर स्टील में काम कर रहा था। इसी बीच क्रेन ऑपरेटर लेडल को लापरवाही पूर्वक एक स्थान से दूसरे स्थान शिफ्ट कर रहा था। लेडल की चपेट में आने से आंनद गंभीर रुप से घायल हो गया था। घटना के बाद आनंद को जिला अस्पताल पहुंचाया गया था जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस का कहना है कि जांच में क्रेन ऑपरेटर की लापरवाही सामने आई है।

श्रम न्यायालय में होगा प्रकरण दायर
औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी की जांच पूरी हो चुकी है। घटना स्थल निरीक्षण के बाद तकनीकी पहलु की जांच की गई। इस मामले में कंपनी प्रबंधन और कर्मचारियों का बयान भी दर्ज किया गया। अधिकारियों का कहना है कि जांच पूरी हो चुकी है। जल्द ही वे श्रम न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत करेंगे।

यह है मामला
17 अक्टूबर की रात 1.30 बजे पचरी पारा निवासी आनंद साहू की मौत रायपुर स्टील में काम करते समय हो गई थी। उसके सिर पर गंभीर चोट आई थी। जानकारी के मुताबिक आनंद नाइड शिफ्ट ड्यूटी कर रहा था। काम के दौरान लेडर आनंद के सिर से टकरा गया था। लेडल के लगते ही वह जमीन पर औधें मुंह गिर गया और उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। नजदीक काम कर रहे कर्मचारियों की नजर पड़ते ही कंपनी के अधिकारियों को सूचना दी गई। प्राथमिक उपचार का प्रयास किया गया, लेकिन आनंद की सांसे थम चुकी थी।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned