scriptभिलाई स्टील प्लांट में लगी भयंकर आग, छत पर सीढ़ी लगाकर फायर फायटरों ने बचाई कर्मियों की जान | fire in Bhilai steel plant Building no 3 Bhilai | Patrika News

भिलाई स्टील प्लांट में लगी भयंकर आग, छत पर सीढ़ी लगाकर फायर फायटरों ने बचाई कर्मियों की जान

locationभिलाईPublished: Jun 25, 2019 03:16:01 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के बिल्डिंग नंबर-3 के केबल में इलेेक्ट्रिक शार्ट सर्किट से मंगलवार दोपहर आग (Fire) लग गई। आग ने भीषण रूप ले लिया।

bhilai steel plant

BSP के बिल्डिंग 3 में लगी भयंकर आग, छत पर सीढ़ी लगाकर फायर फायटरों ने बचाई कर्मियों की जान

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के बिल्डिंग नंबर-3 के केबल में इलेेक्ट्रिक शार्ट सर्किट से मंगलवार दोपहर आग लग गई। आग (Fire) ने भीषण रूप ले लिया। जिससे दफ्तर में काम कर रहे सारे बीएसपी कर्मचारी सीढिय़ों से नीचे नहीं आ पाए। वे भागकर तीसरी मंजिल के छत तक पहुंच गए। आखिर में दमकल वाहन मौके पर पहुंची, फायर फाइटरों ने जान पर खेलकर उनको हाइड्रोलिक सीढिय़ों के सहारे नीचे उतारा। बीएसपी में आगजनी की घटना लगातार बढ़ रही है। (Bhilai news)
पहले लगी थी कॉल टावर में आग
इससे पहले भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के कॉल टावर में आग लग गई थी। जिसे नियंत्रित करने में अंधेरा होने की वजह से दमकल विभाग के फायर फाइटरों को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। संयंत्र में इस तरह से बार-बार आगजनी हो रही है।प्रबंधन सुरक्षा को लेकर बंद कमरे में बैठक कर रहा है, दूसरी ओर जमीनी हकीकत यह है कि सुरक्षा को लेकर जितने एहतियात बरते जाने चाहिए, वह नहीं बरता जा रहा है।
bhilai steel plant
एसएमएस-3 में भी हुआ था बड़ा हादसा
भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के स्टील मेल्टिंग शॉप (एसएमएस-3) लेडल में 23 मई को एलएफ-2 में लेडल पंचर हो गया, जिससे चंद मिनट में आग फैल गई। इससे यहां काम करने वालों में भगदड़ मच गई। आनन-फानन में दमकल विभाग से 2 वाहन को मौके पर भेजा गया।इसके बाद फायर फाइटरों ने करीब एक घंटे तक जद्दोजहद करने के बाद आग को नियंत्रित कर पाए थे। इस दौरान हॉट मेटल जमीन में बह गया और रेलवे ट्रैक पर फैल गया, जिससे यह ट्रैक जाम हो गया।
यह हुआ था नुकसान
बीएसपी (Bhilai steel plant) के एसएमएस-3 के एलएफ-2 में लेडल के पंचर हो जाने से करीब 180 टन हॉट मेटल बह गया था। आग की लपट इस तरह उठी की आसपास मौजूद कर्मचारी यहां से भाग खड़े हुए। आग लगने से करोड़ों करोड़ों का नुकसान होने की आशंका व्यक्त की गईथी। बीएसपी के एसएमएस-3 में हॉट मेटल लेकर जाते समय यह हादसा हुआ था। लेडल के आसपास कर्मचारी नहीं थे, नहीं तो इससे उनको नुकसान हो सकता था।
पहले भी हो चुका हादसा
बीएसपी में 24 व 31 अक्टूबर 2018 को भी स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) के समीप लेडल पंचर हो जाने से हॉट मेटल ट्रैक के बीच मौजूद गड्ढा में गिर गया। इस दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। बावजूद इसके हाल ही में हुई दुर्घटना के बाद इस हॉट मैटल के पसर जाने से ही संयंत्र में हड़कंप मच गया। हॉट मेटल के लेडल से गिरने की वजह से मौके पर बड़ी आग नजर आने लगी। खबर लगते ही बीएसपी के दो दमकल वाहन मौके पर पहुंची। इन वाहनों ने हॉट मेटल को ठंडा किया। (Bhilai news)
Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो