बीएसपी जवाहर उद्यान और नेवई ट्रेंचिंग ग्राऊंड में लगी भीषण आग

भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर उद्यान के बाजू में जंगली झाडिय़ों व कचरे में शुक्रवार को अचानक आग लग गई।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 10 Nov 2017, 04:28 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहर उद्यान के बाजू में जंगली झाडिय़ों व कचरे में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। इसी तरह नेवई स्थित नगर निगम के ट्रेंचिंग ग्राऊंड में भी आग लग गई। मैत्रीबाग के बाजू स्थित आग को बुझाने के लिए बीएसपी के दमकल विभाग ने तीन वाहन भेजा। पहले पानी से आग बुझाने की कोशिश की गई। आग पर जब काबू नहीं पाया जा सका, तब फोम से इस आग को बुझाया गया।दमकल विभाग के जवान चीफ फायर ऑफिसर बीके महापात्रा के नेतृत्व में आग को काबू करने में करीब तीन घंटे बाद कामयाब हुआ। यहां एकत्र कचरे और झाडिय़ों की वजह से आग तेजी से फैल गई। आग की लपटों से यहां के हरे-पेड़ भी झुलस गए है।

शरारती तत्वों ने जानबूझकर लगा दी होगी
विभाग को आशंका है कि नेवई ट्रेचिंग ग्राऊंड व जवाहर उद्यान में किसी शरारती तत्वों या किसी ने जानबूझकर एक साथ आग लगा दी गई होगी। संयंत्र प्रबंधन की ओर से अज्ञात के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवा दी गई है। नेवई थाने में दर्ज शिकायत में बताया गया है कि आग जानबूझकर लगाई गई है। यदि सयम रहते आग पर काबू नहीं पाया गया होता तो मैत्रीबाग के वन्य प्रार्णी भी चपेट में आ सकते थे। वहीं मैत्रीबाग में मौजूद ३२६ वन्य प्राणियों को सांस लेने में दिक्कत आ सकती थी। समय रहते अगर दमकल वाहन पहुंचकर आग नहीं बुझाता तो आग और भयावह हो सकती थी।

लगाया जाएगा गेट
संयंत्र प्रबंधन अब इस रास्ते पर गेट लगाने की तैयारी कर रहा है। यहां लोग आज भी टायलेट करने आते हैं। इसके अलावा कभी-कभी डीजल बचाने के लिए शार्टकट के चक्कर में कुछ ट्रेक्टर चालक भी कचरा फेंकने प्रवेश कर जाते हैं। इस रास्ते को बंद कर विभाग इस परेशानी से भी छुटकारा पा लेगा।
विभाग के प्रभारी केके यादव ने बताया कि आग पर समय रहते काबू पा लिया गया। दमकल विभाग ने तुरंत वाहन भेजकर काम शुरू कर दिया। जंगल में आग तेजी से फैल रही थी। समय रहते अगर उसे नहीं बुझा पाते तो गंभीर परिणाम हो सकता था।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned