scriptFire in coal tower number-2 of Bhilai Steel Plant, loss of lakhs | भिलाई इस्पात संयंत्र के कोल टावर क्रमांक-2 में लगी आग, लाखों का नुकसान | Patrika News

भिलाई इस्पात संयंत्र के कोल टावर क्रमांक-2 में लगी आग, लाखों का नुकसान

दमकल विभाग के कर्मियों को करना पड़ा कड़ा संघर्ष.

भिलाई

Published: October 21, 2021 10:26:22 pm

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के बैटरी क्रमांक-तीन और चार के भट्ठी में चार्ज करने के लिए कोल जिस टावर में रखा जाता है। उस टावर क्रमांक-दो में गुरुवार की अलसुबह करीब 3.50 बजे के बाद आग लग गई। इस काफी ऊपर में लगी थी, इस वजह से दमकल की टीम को आग को काबू करने में दिक्कत हो रही थी। बावजूद इसके करीब दो घंटे से अधिक समय में आग को नियंत्रित कर लिया गया। इस हादसे में बीएसपी को लाखों का नुकसान होने की आशंका है। प्रबंधन ने मेंटनेंस के काम को शुरू कर दिया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के कोल टावर क्रमांक-2 में लगी आग, लाखों का नुकसान
भिलाई इस्पात संयंत्र के कोल टावर क्रमांक-2 में लगी आग, लाखों का नुकसान

कॉपर चोरों की वजह से आग लगने की आशंका
आशंका है कि चोर वायर को काटकर उसमें से कॉपर निकाल लेते हैं। जिससे कनवेयर बेल्ट में ऑन करते ही आग लग गया। जिससे पहले एक कनवेयर बेल्ट आग की चपेट में आ गया। इससे पॉवर ऑफ हो गया। बेल्ट देखते ही देखते तेजी से फैलने लगी। एक बेल्ट जब पूरी तरह से जल गया तब दूसरे बेल्ट में आग पकड़ ली।

दमकल विभाग के कर्मियों को करना पड़ा कड़ा संघर्ष
दूसरे बेल्ट में आग फैल रही थी, तब दमकल विभाग के कर्मियों ने जद्दोजहद करते हुए उसे किसी तरह से बुझाने में कामयाबी हांसिल की। इस आगजनी में दूसरा कनवेयर बेल्ट करीब बीस मीटर ही जल पाया। इसे पीवीसीटी प्लांट कहते है। जहां कोयला और तार का मिश्रण कर कोल तैयार करते हैं। इसके बाद टावर में भेजते हैं, इसे यहां करीब 8 से 12 घंटे तक रखा जाता है। कोक की क्वालिटी को बेहतर करने यह सारे प्रोसेस किए जाते हैं। जिसे भट्ठी को चार्ज करने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

लाखों का हुआ नुकसान
बीएसपी प्रबंधन को टावर क्रमांक-दो में आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है। इस घटना में कनवेयर के साथ-साथ रोलर, केबल जल गए हैं। इसके अलावा टावर का स्ट्रक्चर भी हिल गया है। प्रबंधन ने मेंटनेंस के काम को तेजी से शुरू किया है। जिससे बेटरी क्रमांक-तीन और चार का उत्पादन ज्यादा समय तक प्रभावित न रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाMaharashtra Nagar Panchayat Election Result: 106 नगरपंचायतों के चुनावों की वोटों की गिनती जारी, कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव परOBC Reservation: ओबीसी राजनीतिक आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, आ सकता है बड़ा फैसलाUP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे ताल10 कंट्रोवर्शियल विधानसभा सीटें जहां से दिग्गज ठोकेंगे चुनावी ताल, समझें राजनीतिक समीकरणचीन की धमकी से डरा पाकिस्तान, चीनी इंजीनियरों को देना पड़ेगा अरबों का मुआवजाCameron Boyce ने BBL में रचा इतिहास, 4 गेंद में 4 बल्लेबाजों को किया आउट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.