scriptलोकल ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब App में सर्च मारते ही मिलेगी ट्रेन की करंट लोकेशन | First time raiway put GPS on passenger loco | Patrika News

लोकल ट्रेन में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, अब App में सर्च मारते ही मिलेगी ट्रेन की करंट लोकेशन

locationभिलाईPublished: Jul 20, 2019 04:12:01 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (Railway) में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की मरम्मत विद्युत लोको शेड, भिलाई में की जाती है। यहां के कर्मियों ने नई पहल करते हुए लोको में जीपीएस (GPS) आधारित रियल टाइम ट्रेन (Train)सूचना प्रणाली लगाया है। (Bhilai news)

RAILWAY

यात्रियों के लिए खुशखबरी, पहली बार लोकल ट्रेन में लगा GPS, एप में सर्च मारते ही मिलेगी करंट लोकेशन

भिलाई. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (Railway) में इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की मरम्मत विद्युत लोको शेड, भिलाई में की जाती है। यहां के कर्मियों ने नई पहल करते हुए लोको में जीपीएस (GPS) आधारित रियल टाइम ट्रेन (Train) सूचना प्रणाली लगाया है। इससे ट्रेन की असल में लोकेशन कहां है, इसकी जानकारी स्पष्ट हो जाती है। (Bhilai news)
लगाया इन ट्रेनों में जीपीएस सिस्टम
बीएमवाय के इस विद्युत लोको शेड में 274 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की मरम्मत काम किया जाता है। जिनमें से 41 ट्रेनों के लोकोमोटिव हैं, जो पैसेंजर ट्रेनों जैसे अमरकटंक एक्सप्रेस, सारनाथ एक्सप्रेस को लेकर चलते हैं। विद्युत लोको शेड, भिलाई ने इनमें से 28 लोकोमोटिव में जीपीएस सिस्टम लगा दिया है।
यह होगा फायदा
जीपीएस सिस्टम (GPS System) को लगाने से वास्तविक समय में ट्रेन की सटिक स्थिति जिसे हम एप (Mobile App) को डाउनलोड कर देख सकते हैं कि ट्रेन किस स्थान पर है। यह बहुत उपयोग जनक है क्योंकि इस तकनीक का प्रयोग करके ट्रेन के लोकेशन दिखाने वाले ऐप से कहां पहुंचे हैं यह मालूम हो जोएगा। मुसाफिर अपनी यात्रा की योजना और भी बेहतर ढंग से कर सकते हैं।
लोको की छत पर लगाया जाता है सिस्टम
जीपीएस एंटेना को लोको की छत पर लगाया जाता है। इसका प्रोसेसर यूनिट लोको की कैब में रहता है। इसको काम करने के लिए 110, 110 वीएसी सप्लाई की जरूरत होती है, जो कि लोको से लिया जाता है। जिससे ट्रेन की स्थिति सर्वर तक पहुंच जाती है। आरटीआईएस लोको में सीआरआईएस नई दिल्ली की मदद से लगाया जा रहा है। (Bhilai news)
Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो