scriptपूर्व राज्यपाल शेखर दत्त करेंगे इंस्पायर कैंप का उद्घाटन, दो सौ टॉपर्स आएंगे दुर्ग | Former Governor Shekhar Dutt to inaugurate inspire camp | Patrika News

पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त करेंगे इंस्पायर कैंप का उद्घाटन, दो सौ टॉपर्स आएंगे दुर्ग

locationभिलाईPublished: Aug 27, 2018 12:26:16 am

साइंस कालेज, दुर्ग के तीसरा इंस्पायर कैम्प का आगाज मंगलवार को होगा। प्रदेश के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त बतौर मुख्य अतिथि इंस्पायर का उद्घाटन करेंगे।

patrika

patrika

भिलाई. साइंस कालेज, दुर्ग के तीसरा इंस्पायर कैम्प का आगाज मंगलवार को होगा। प्रदेश के पूर्व राज्यपाल शेखर दत्त बतौर मुख्य अतिथि इंस्पायर का उद्घाटन करेंगे। सुबह १० बजे कॉलेज ऑर्डिटोरियम में कार्यक्रम होगा। इंस्पायर ५ दिनों का कार्यक्रम है, जो १ सितंबर तक जारी रहेगा। कॉलेज के प्राचार्य एवं डीएसटी इंस्पायर साइंस कैम्प के मुख्य समन्वयक डॉ. एसके. राजपूत ने बताया कि उद्घाटन समारोह में आईटीएम विश्वविद्यालय, ग्वालियर के कुलपति प्रोफेसर कमलकांत द्विवेदी और हेमचंद विश्वविद्यालय, दुर्ग के कुलपति प्रोफेसर शैलेन्द्र सराफ भी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

दो सौ टॉपर्स आएंगे दुर्ग
इंस्पायर कैम्प में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 200 हायर सेकेंडरी स्तर के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। डीएसटी के नियमानुसार इन विद्यार्थियों ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए है। इंस्पायर में बस्तर, सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, राजनांदगांव, कवर्धा जिले के विद्यार्थी शामिल हुए हैं। सबसे खास बात यह है कि इस साल कैम्प में शामिल होने वाले मेधावी विद्यार्थियों में छात्राओं की संख्या छात्रों से काफी अधिक है। कैम्प की तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के रहने और भोजन की व्यवस्था कॉलेज करेेगा। साइंस के प्रति रुचि पैदा करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम भी तय किए गए हैं।

मिलेगा भ्रमण का मौका
डॉ. राजपूत ने बताया कि विद्यार्थियों को विज्ञान की नई जानकारियां देने रायपुर स्थित साइंस सेंटर का भ्रमण कराया जाएगा। जीव विज्ञान के विद्यार्थियों को वन्यप्राणी संरक्षण एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भिलाई स्थित मैत्री बाग का भ्रमण भी प्रस्तावित है। कॉलेज के प्राध्यापक एवं कर्मचारीगण सम्पूर्ण इंस्पायर प्रोग्राम के दौरान विद्यार्थियों का मार्गदर्शन एवं सहयोग करेंगे।

मिलेगा प्रशिक्षण भी
विद्यार्थी भौतिकी, रसायन, गणित, वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, भूगर्भशास्त्र, माइका्रेबायलॉजी व बायोटेक्नालॉजी विषयों में नवीनतम प्रयोगों का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इन प्रतिभागी विद्यार्थियों की बौध्दिक क्षमता के आंकलन के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों युक्त टेस्ट परीक्षा महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापकों के निर्देशन में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो