scriptजंगल में मंगल, ITBP जवानों की फ्री कोचिंग में पढ़कर नक्सल क्षेत्र के सौ युवाओं ने पास की SCC लिखित परीक्षा | free coaching of ITBP jawans, hundred youth passed the SCC exam | Patrika News

जंगल में मंगल, ITBP जवानों की फ्री कोचिंग में पढ़कर नक्सल क्षेत्र के सौ युवाओं ने पास की SCC लिखित परीक्षा

locationभिलाईPublished: Jun 26, 2019 12:25:37 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

आईटीबीपी (ITBP) के अधिकारी और जवानों ने मिलकर इन युवाओं के पीछे ऐसी मेहनत की, 100 से ज्यादा युवा स्टाफ सलेक्शन बोर्ड (SCC) की लिखित परीक्षा में पास हो गए । (Bhilai news)

ITBP

जंगल में मंगल, ITBP जवानों की फ्री कोचिंग में पढ़कर नक्सल क्षेत्र के सौ युवाओं ने पास की SCC लिखित परीक्षा

भिलाई. राजनांदगांव जिले के धूर माओवादी इलाके (Naxal area) के छोटे-छोटे गांव के युवाओं की किस्मत कुछ ऐसी बदल जाएगी, उन्होंने खुद नहीं सोचा था। आईटीबीपी (ITBP) के अधिकारी और जवानों ने मिलकर इन युवाओं के पीछे ऐसी मेहनत की, कि उनका स्टाफ सलेक्शन बोर्ड (SCC) की लिखित परीक्षा की नैय्या पार हो गई। वह भी एक नहीं दो नहीं पूरे 100 से ज्यादा युवा है जिन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास किया। इन आदिवासी युवाओं (tribal youth) को कैंप तक लाकर उन्हें पढ़ाना आसान नहीं था, लेकिन बटालियन के कमाण्डेंट नरेन्द्र सिंह एवं उनके अधिनस्थ अधिकारियों ने मिलकर युवाओं की न सिर्फ काउंसिंलिंग की, बल्कि उन्हें बेहतर जिंदगी के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। (Bhilai news)
मेडिकल के बाद पैरामिल्ट्रिज फोर्स में होगा सलेक्शन
कमाण्डेंट नरेन्द्र सिंह कहते हैं कि जंगलों के बीच बसे गांव के इन युवाओं में कुछ करने का जज्बा था और जरूरत थी उन्हें सही मार्गदर्शन की।आईटीबीपी (ITBP) की 38 बटालियन ने उन्हें आगे बढ़ाने यह शुरुआत की और सभी की मेहनत रंग लाई जिसका परिणाम कोचिंग में आने वाले साढ़े तीन सौ युवाओं में से 100 का चयन हो गया। अब उन्हें फिजिकल और मेडिकल के लिए तैयार करना है। जिसके बाद उनका चयन पैरामिल्ट्रिज फोर्स के लिए हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक जिन क्षेत्र के ये युवा हैं वह माओवाद प्रभावित है और ऐसे क्षेेत्र के युवा जब देशसेवा की ओर अपना कदम बढ़ाएंगे तो उस गांव के दूसरे युवा भी फोर्स में आने प्रेरित होंगे। (Bhilai news)
सौ से ज्यादा युवाओं का चयन, 16 लड़कियां भी चयनित
इस कोचिंग में 100 से ज्यादा युवाओं का चयन लिखित परीक्षा में हुआ है। जिसमें से 16 लड़कियां भी शामिल है। यह सब चौकी क्षेत्र से शिकारी टोला, करमतारा, दादूटोला, कोदामारा, चिल्हाटी के रेंगाकटोरा, पोइटोला, छुईहडका, मिर्च, चिल्हाटी, खुर्सीटिकुल, साल्हे, कोर्चाटोटाल, ठाकुरबांधा, कोटरा, होडीटोला, दकाटोला, मक्के, साल्हेटोला, बोरीडीह, मोहद, हालेकोसा, बुचाटोला, बैरागीभेडी, आसरा, धुपसाल, गोपालपुर, शिकारीमेहका, छुरिया, चिकिरकला सहित दर्जनभर गांव के निवासी है। यह सभी अपने आसपास के सीओबी में जाकर ट्रेनिंग ले रहे थे। (Bhilai news)
युवाओं को दिया बेहतर दिशा
नरेन्द्र सिंह, कमाण्डेंट, 38 बटालियन आईटीबीपी (ITBP), ने बताया कि आईटीबीपी की कोचिंग से इन युवाओं का चयन स्टाफ सलेक्शन कमीशन की लिखित परीक्षा में हुआ है। बाहर इस कोचिंग को करने युवा हजारों खर्च करते हैं, लेकिन आईटीबीपी के 38 बटालियन ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए युवाओं को बेहतर दिशा देने यह कदम उठाया। जिसमें बटालिनय सफल रही। इन युवाओं को अब फिजिकल ट्रेनिंग और मेडिकल भी कराया जाएगा ताकि वे इससे आगे के पड़ाव को आसानी से पार कर देशसेवा करने आगे बढ़ें।
ITBP
सीजी पुलिस में भर्ती के वक्त से दी जा रही कोचिंग
आईटीबीपी (ITBP) के 38 बटालियन के इस स्पेशल कोचिंग क्लास की सुविधा बटालियन हेडक्वाटर्र छुरिया, खरोरा कैंप सहित राजनांदगांव जिले में लगी पांच सीओबी में थी। यहां पिछले साल सीजी पुलिस के भर्ती के वक्त से ही युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही थी। जिसके बाद सितंबर में जब सेंट्रल आम्र्स पुलिस फोर्स के लिए 55 हजार पदों पर बंपर भर्ती आई तो बटालियन की ओर से क्षेत्र के युवाओं की काउसिंलिंग कर उन्हें फ्री ऑनलाइन फार्म भी भराया गया। जिसमें 650 युवाओं ने फार्म भरा था।
इसके बाद यहां कोचिंग शुरू की गई। जिसमें बटालियन के ही अधिकारी और जवान समय-समय पर फिजिकल से लेकर एकेडमिक क्लास लेते रहे। इसी बीच सभी का मेडिकल भी यहां के मेडिकल ऑफिसर्स ने किया, ताकि उनकी फिजिकल फिटनेस को ठीक किया जा सकें। इनमें से अलग-अलग 7 सेंटर में 350 युवाओं ने कई महीनों तक प्रशिक्षण लिया। (Bhilai news)
Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो