गुड न्यूज: पावर हाउस स्टेशन में अब फ्री वाई-फाई की सुविधा

Satya Narayan Shukla

Publish: Dec, 08 2017 12:12:54 (IST)

Bhilai, Chhattisgarh, India
गुड न्यूज: पावर हाउस स्टेशन में अब फ्री वाई-फाई की सुविधा

करीब एक माह की तैयारी के बाद पॉवर हाउस रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई। यह सुविधा दुर्ग, रायपुर स्टेशनों पर भी है।

भिलाई. करीब एक माह की तैयारी के बाद पॉवर हाउस रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई। फिलहाल यह सुविधा दुर्ग , रायपुर , बिलासपुर रेलवे स्टेशनों पर भी है। रेलवे के मुताबिक मुसाफिरों को यह सुविधा पावर हाउस रेलवे स्टेशन में २४ घंटे नि:शुल्क मिलेगी।
भारतीय रेलवे ने नए वित्तीय सत्र के लिए घोषित बजट में देश के 407 प्रमुख स्टेशनों को वाइफाई सेवायुक्त करने के लिए चिन्हित किया था। प्रदेश के उन रेलवे स्टेशनों को भी वाईफाई से जोड़ा जा रहा है जहां से रेलवे को बेहतर राजस्व मिल रहा है। इसके तहत पावर हाउस रेलवे स्टेशन के बाद राजनांदगांव, कोरबा , चांपा व रायगढ़ रेलवे स्टेशनों को भी फ्री वाई फाई से लैस किया जाएगा।

ट्रेन का इंतजार करने वालों को मिलेगा लाभ
रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक पूरे स्टेशन परिसर को वाई फाई से लैस किया गया है। १८ एक्सेस पॉइंट दिए गए हैं। पावर हाउस में प्लेटफार्म क्रमांक-एक, दो व तीन में एक्सेस पॉइंट बनाए गए हैं। यह सुविधा सिर्फ प्लेटफार्म में ही नहीं बल्कि वेटिंग हॉल में भी मिलेगी। रेल टेल के सहयोग से दी जा रही इस सेवा के तहत मुसाफिरों को इंटरनेट की सेवा हाईस्पीड दी जा रही है।

सुविधा के लिए यह करना होगा मुसाफिरों को
इस सुविधा के लिए मुसाफिरों को अपने स्मार्ट सेल फोन का वाई-फाई ऑन करना होगा। इसमें रेल टेल से कनेक्ट होने पर मोबाइल नंबर इंटर करना होगा। इसके बाद ओटीपी नंबर मिलेगा, जिसके वेरिफिकेशन के बाद फ्री वाई फाई सुविधा शुरू हो जाएगी। नो लिमिट वाले इस सेवा में मुसाफिर कितनी भी देर तक इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एस-१ की बर्थ नंबर ६३ पर मिलेगी आरपीएफ की मदद
यात्रा के दौरान किसी तरह की घटना होने पर यात्रियों को आरपीएफ की टीम को ढूंढने की जरुरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों क ी सुविधा के लिए स्थान निर्धारित कर दिया है। अब प्रत्येक एक्सप्रेस के एस वन के ६३ नंबर बर्थ में एस्कार्ट में शामिल टीम के सदस्य मौजूद रहेंगे। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि अगर एस्कार्ट में आरपीएफ है तो उसे आरपीएफ या जीआरपी की टीम है तो जीआरपी के नाम आवंटित किया जाएगा। अब यात्री सीधे एस वन के निर्धारित बर्थतक पहुंचकर अपनी समस्या बता सकते हैं।

ट्रायल के बाद शुरू की सुविधा
रेल मंडल रायपुर जनसंपर्क विभाग के शिव प्रसाद ने बताया कि पावर हाउस रेलवे स्टेशन में फ्री वाई फाई की सेवा शुरू कर दी गई है। पिछले तीन चार दिनों से ट्रायल लिया जा रहा था, अब रेलवे ने इसे शुरू कर दिया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned