16 जनवरी से दुर्ग जिले के हेल्थवर्करों को लगेगा कोरोना टीका, प्रथम चरण में आएगी वैक्सीन की साढ़े 28 हजार डोज

coronavirus vaccination in chhattisgarh: स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसे देखते हुए 17 से 19 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को स्थगित कर दिया गया है।

By: Dakshi Sahu

Updated: 11 Jan 2021, 03:58 PM IST

भिलाई. स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसे देखते हुए 17 से 19 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को स्थगित कर दिया गया है। अब केंद्र सरकार के आगामी आदेश तक पल्स पोलियो अभियान स्थगित रहेगा। केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए पूरे देश में पल्स पोलियो अभियान स्थगित कर दिया है। इस वक्त जिले में 2.5 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए 2 लाख 80 हजार डोज टीका आ चुका है। अस्पतालों के डी-फ्रीजर और आईस लैंड रेफ्रिजरेटर इससे अटे पड़े हैं। इस काम में स्वास्थ्य विभाग के 1000 से अधिक कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई थी। अब उनको कोरोना वैक्सीन के काम में लगाया जाएगा। केंद्र सरकार के फैसले से वैक्सीनेशन के प्रथम चरण को सहूलियत के साथ किया जा सकेगा।

कोरोना वैक्सीन का जिले में आएगा 28,662 डोज
जिले में प्रथम चरण के दौरान 14331 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा। इसके लिए 54 प्वाइंट चिंहित किए गए हैं। जिसके लिए 60 टीम तैयार की गई है। एक टीम में पांच सदस्य का नाम भी तय कर लिया गया है। जिसमें 379 वैक्सीनेंटर काम को अंजाम देंगे। सुपरवाइजर के अलावा अधिकारियों की भी इसके लिए ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके करीब 28 दिन बाद फिर दूसरी डोज दी जाएगी। इस तरह से कुल 28662 डोज स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन के बाद आ सकता शेड्यूल
स्वास्थ्य कर्मियों को उम्मीद है कि कोरोना वैक्सीन के प्रथम चरण का काम पूरा होने के बाद पल्स पोलियो अभियान को गति मिल सकती है। जिससे पहुंच चुके पल्स पोलियो के डोज का उपयोग भी हो जाए और स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का वैक्सीन भी समय पर लग जाए। इसे केंद्र सरकार की बेहतर पहल के तौर पर स्वास्थ्य कर्मचारी देख रहे हैं। डॉक्टर गंभीर सिंह ठाकुर, सीएमएचओ, दुर्ग ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान 17 से 19 जनवरी तक होना था जिसे स्थगित कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग का अब पूरा फोकस कोरोना के टीकाकरण पर है। इसको लेकर तमाम तैयारियां की जा रही है।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned