scriptछत्तीसगढ़ में कोरोना की पहली, दूसरी के बाद तीसरी लहर के एंट्री का गेट भी बन सकता है दुर्ग | Gate of entry of third wave after first, second after Corona | Patrika News

छत्तीसगढ़ में कोरोना की पहली, दूसरी के बाद तीसरी लहर के एंट्री का गेट भी बन सकता है दुर्ग

locationभिलाईPublished: Dec 03, 2021 11:08:08 pm

Submitted by:

Abdul Salam

58 विदेशी क्वारंटाइन में.

छत्तीसगढ़ में कोरोना की पहली, दूसरी के बाद तीसरी लहर के एंट्री का गेट भी बन सकता है दुर्ग

छत्तीसगढ़ में कोरोना की पहली, दूसरी के बाद तीसरी लहर के एंट्री का गेट भी बन सकता है दुर्ग

भिलाई. छत्तीसगढ़ में कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान सबसे तेजी से मामले दुर्ग जिला में प्रकाश में आए। यहां विदेशों से आने वालों को शुरू में छोड़ दिया गया था। इसके बाद निर्देश मिले तब उनको होटलों और अलग-अलग स्थानों पर क्वारंटाइन किए। तब तक मामला हाथ से निकल चुका था। अब फिर एक बार विदेश से आने वालों के साथ कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन जिला में प्रवेश करने की आशंका है। इस लिहाज से यह जिला कोरोना के लिए हॉट स्पॉट बना हुआ है।

जिले में पहुंचे अंतरराष्ट्रीय यात्री
दुर्ग जिला में डिस्ट्रिक्ट सर्विलेंस ऑफिसर ने 6 दिनों में इंटरनेशनल ट्रेव्हलिंग करने वाले लोगों की जानकारी दी है। जिसके मुताबिक 6 दिनों में 58 लोगों ने अंतरराष्ट्रीय जगहों से यात्रा की है। इसमें कनाडा से 4 ,दुबई से 11, आयरलैंड, स्वीडन, वेस्ट अफ्रीका, शिकागो कुवैत से 1-1, मालद्वीप, कतर, केएसए और नीदरलैंड से 2-2, सिंगापुर से 5, यूके, साइप्रस से 4 और यूएसए से 15 लोग सूची में शामिल है।

सड़क मार्ग से आने पर नहीं ध्यान
जिला अनलॉक होने के बाद से दूसरे देश और प्रदेश से आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग की न उन पर नजर है और न जांच करने का इंतजाम। ट्रेन से आने वाले मुसाफिरों का ही जांच किया जा रहा है। वह भी सौ फीसदी संभव नहीं है। अलग-अलग प्लेटफार्म में लोग उतरकर निकल जाते हैं। उनका जांच नहीं हो पाता।

58 लोग लौटे विदेश से
कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से कोविड-19 के नए गाइड लाइन का पालन स्वास्थ्य विभाग जिला में करवा रहा है। विदेश से दुर्ग जिला में आने वाले 58 यात्रियों को 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रहने कहा गया है। इसके बाद इन सभी की कोरोना जांच की जाएगी। जांच में अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो हॉस्पिटल में दाखिल किया जाएगा और अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तब उन्हें और 7 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा। इस तरह से 14 दिनों बाद ही वे आम लोगों से मिल पाएंगे।

विदेश से नया वेरिएंट ओमीक्रॉन आने का खतरा
भिलाई-दुर्ग में हर दिन विदेश से लोग आते हैं। जिसमें नौकरीपेशा के साथ-साथ एजुकेशन हासिंल करने गए युवा भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग इसको ही ध्यान में रखा है। विभाग को आशंका है कि विदेश से आने वालों के साथ कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन जिला में प्रवेश न कर लें। दक्षिण अफ्रीका से नए ओमीक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है।

जिला में मिले कोरोना के 7 नए मरीज

जिला में शुक्रवार को कोरोना के 7 नए मरीज मिले। इंदिरा नगर, चरोदा में रहने वाली 45 साल की महिला, राम नगर में रहने वाली 21 साल की युवती, गृह मंत्री के बोरसी स्थित मकान करीब रहने वाला एक 35 साल का व्यक्ति, नेहरू नगर में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला और कुम्हारी में रहने वाली एक बालिका की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव रही है।

कोलकाता से लौटे तो जांच रिपोर्ट मिली पॉजिटिव
चरोदा में रहने वाले 39 साल का व्यक्ति दस दिन पहले कोलकाता से लौटा, लक्ष्ण नजर आने पर कोरोना जांच करवाया। उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव रही। इसी तरह से इस घर के एक अन्य सदस्य की भी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो