Online पैसे ट्रांसफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, आज से नहीं देना पड़ेगा कोई चार्ज, पढि़ए क्यों

आज यानी 1 जुलाई से आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) के जरिए पैसा ट्रांसफर(money transfer) करने पर कोई शुल्क (fees) अदा नहीं करना होगा। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online money transfer) करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर (Good news) है। (Bhilai news)

By: Dakshi Sahu

Published: 01 Jul 2019, 02:07 PM IST

भिलाई. ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (Online money transfer) करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर (Good news) है। आज यानी 1 जुलाई से आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) के जरिए पैसा ट्रांसफर(money transfer) करने पर कोई शुल्क (fees) अदा नहीं करना होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (RBI) ने तय किया है कि ऑनलाइन फंड ट्रांसफर फ्री रहेगा। आरबीआई (RBI) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपने कस्टमर्स (customer) को यह फायदा 1 जुलाई यानि आज से ही देना शुरू करें। (Bhilai news)

आप भी जानिए, क्या हैं आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT)
दो लाख रुपए से अधिक की राशि तत्काल दूसरे के खाते में भेजने के लिये रियल टाइम ग्रास सेटिलमेंट आरटीजीएस (RTGS) का उपयोग किया जाता है। 2 लाख रुपए तक की राशि भेजने में के लिए नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) (NEFT) प्रणाली बनी है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) SBI एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर ग्राहक से 1.0 रुपए से लेकर 5 रुपए तक का शुल्क लेता है। वहीं आरटीजीएस (RTGS) के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर 5 रुपए से 50 रुपए के बीच शुल्क लेता है।

 

आज से देश के सबसे बड़े बैंक ने किया ये बदलाव
आज से देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक SBI (एसबीआई) 1 जुलाई यानि आज से अपने होम लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ देगा। यानी, अब एसबीआई होम लोन (SBI HOME LOAN) की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी। बैंकों में बेसिक अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को भी चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकती हैं। बैंक इन सुविधाओं के लिए खाता धारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते। प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (बीएसबीडी) से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है। इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है। वित्तीय समावेशी अभिभयान के तहत आरबीआई ने बैंकों से बचत खाते के रूप में बीएसबीडी खाते की सुविधा देने की अनुमति दी है। यह आदेश 1 जुलाई यानि आज से से लागू हो गया है। (Bhilai news)

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned