CG में पहली बार इस शहर की सड़कों पर लग रहा शानदार उपकरण, खूबी जान आप भी रह जाएंगे हैरान

CG में पहली बार इस शहर की सड़कों पर लग रहा शानदार उपकरण, खूबी जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Dakshi Sahu | Updated: 14 Jul 2019, 12:50:57 PM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

चेन्नई व हैदराबाद की तर्ज पर दुर्ग पुलिस (Taffic police) सड़कों पर खुदाई कर सिग्नल लाइट (Traffic light) लगा रही है। प्रदेश का यह पहला शहर है जहां पर जेब्रा क्रॉसिंग के पहले सिग्नल लगाया जा रहा है। (Bhilai news)

भिलाई. चेन्नई व हैदराबाद की तर्ज पर दुर्ग पुलिस सड़कों (Road)पर खुदाई कर सिग्नल लाइट (Traffic light) लगा रही है। प्रदेश का यह पहला शहर है जहां पर जेब्रा क्रॉसिंग के पहले सिग्नल (Ground level traffic light) लगाया जा रहा है। यातायात विभाग (Traffic police) के अधिकारियों का कहना है कि यह बतौर प्रयोग है। इसके लिए प्रमुख चौराहे पटेल चौक को चिन्हित किया गया है। (Bhilai news)

Read more: RTO को जींस-शर्ट और परिवहन निरीक्षक को बिना वर्दी देख भड़के संभाग आयुक्त, थमाया नोटिस....

खंभे के अलावा सड़क पर भी लोगों को दिखेगा सिग्नल
सिग्नल के लिए पूरे दिन गांधी प्रतिमा चौक से लेकर पटेल चौक को वन वे किया गया था। यह सिग्नल पूर्व से लगे सिग्नल से कनेक्ट रहेगा। जैसे ही खंभे पर सिग्नल बदेलगा, वैसे ही सड़क पर लगा सिग्नल भी बदलेगा। यातायात विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब वाहन चालकों को खंभे के अलावा सड़क की सतह पर भी सिग्नल दिखेगा। (Bhilai news)

ground level traffic light

मेट्रो सिटी और विदेशों में चलन
ट्रैफिक सिग्नल पोल के अलावा सड़कों की सतह पर सिग्नल लाइट फिलहाल देश के मेट्रो सिटी में ही लगाया जाता है। यह पहली बार है जब इस तरह का प्रयोग छत्तीसगढ़ में हो रहा है। विदेशों की ट्रैफिक पुलिस इस सिग्नल के जरिए सड़क दुर्घटना रोकने में बहुत कामयाब रही है। प्रायोगिक तौर पर दुर्ग शहर की सड़कों पर यह सिग्नल लाइट लगाया जा रहा है। इस प्रयोग से दुर्ग जिले के ट्रैफिक जवानों के चेहरे खिल गए हैं।

Read more: सरकार के गले में अंडे का फंदा, बच्चों को खाने दिया तो प्रदेशभर में मचा बवाल....

निगम सेमरिया में बनाएगा डॉग हाउस
भिलाई नगर निगम सेमरिया में डॉग हाउस बनाएगा। शासन ने निगम को सेमरिया में ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए लगभग पांच एकड़ जमीन आवंटित है। इसी जमीन के कुछ हिस्से में स्ट्रीट डॉग्स को रखने की व्यवस्था की जाएगी। आयुक्त एसके सुंदरानी ने सेमरिया जमीन का जायजा लिया।

स्वच्छता विभाग के प्रभारी धर्मेन्द्र मिश्रा को डॉग हाउस निर्माण का प्रस्ताव बनाने कहा। छत्तीसगढ़ पर्यावरण मंडल के क्षेत्रीय कार्यालय से एनओसी जल्द लेने कहा। बता दें कि सेमरिया शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में स्थित है। (Bhilai news)

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned