scriptHealth department became friend in school to save children from cancer | Bhilai बच्चों को कैंसर से बचाने स्कूल में स्वास्थ्य विभाग बना रहा दोस्त | Patrika News

Bhilai बच्चों को कैंसर से बचाने स्कूल में स्वास्थ्य विभाग बना रहा दोस्त

पहले स्कूल में ही मिल गए नशा करने वाले तीन छात्र.

भिलाई

Published: December 07, 2021 11:03:56 pm

भिलाई. देश में बढ़ रहे कैंसर के मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नशा पर बचपन से नियंत्रण करने पर जोर दिया है। भिलाई के मॉडल टाउन स्थित मिडिल स्कूल में मितानिनों ने पहुंचकर तीन बालक और तीन बालिकाओं को बाल सहयोगी बनाया। अब इन बाल सहयोगियों के सहारे स्कूल में कोई बच्चा किसी तरह का नशा कर रहा है क्या। यह जानकारी एकत्र की जाएगी। वैसे पहले दिन ही बाल सहयोगियों ने बताया कि तीन बच्चे हैं जो तंबाखू का सेवन करते हैं।

Bhilai बच्चों को कैंसर से बचाने स्कूल में स्वास्थ्य विभाग बना रहा दोस्त
Bhilai बच्चों को कैंसर से बचाने स्कूल में स्वास्थ्य विभाग बना रहा दोस्त

11 से 13 साल में हो गए गुटखा के आदी
स्कूल में 6, 7, 8 कक्षा में पढऩे वाले 11 से 13 साल के बच्चे गुटखा का सेवन कर रहे हैं। बच्चों की काउंसलिंग में साफ होगा कि आखिर वे पैसा कहां से लाते हैं और यह लत उनको किस तरह से पड़ी है। छत्तीसगढ़ राज्य स्वास्थ्य संसाधन केंद्र की किशोर व किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम में इस तरह योजना नहीं बनती तो बच्चे कुछ साल में इसकी लत में पड़ जाते और देर-सबेर उसका नतीजा भी देखने को मिल जाता।

तंबाखू से होने वाले नुकसान की दी जाएगी जानकारी
जिन बच्चों के संबंध में जानकारी मिली है कि कम उम्र में तंबाखू का नशा कर रहे हैं, उनका मितानिन अलग से काउंसलिंग करेंगी। इस दौरान उनको तंबाखू के खतरे के संबंध में जानकारी दी जाएगी। जिसमें गुटखा, गुड़ाखू, तंबाखू का उपयोग करने से होने वाले मुंह, गले, पेट के कैंसर की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ब्लड प्रेशर बढऩे की शिकायत, जिससे दिल का दौरा, लकवा का खतरा रहता है। इससे परिवार परेशान होता है, इससे परिवार टूटता है।

फॉलोअप करेंगी मितानिन
चिंहित बच्चों की काउंसलिंग के बाद मितानिन फॉलोअप करंेगी। एक तरह से पालक जिस तरह से बच्चों पर घर पर नजर रखते हैं। वैसे ही स्कूल में बच्चे की गतिविधियों पर बाल सहयोगी के माध्यम से मितानिन खुद उन बच्चों पर नजर रखने का काम करेंगी। बच्चों को नशा से दूर रखने इस दौरान कुछ खास पहल भी किया जाएगा। जिससे बच्चों ध्यान नशा की तरफ न जाए।

घर पर भी होगी नजर
बच्चे तंबाखू का उपयोग कर रहे हैं तब किस स्टेज पर हैं। आने वाले समय में किस तरह से उनको नुकसान हो सकता है, इसकी जानकारी मितानिन पालकों को भी देंगी। इसके साथ-साथ उनके घर में कौन तंबाखू या दूसरा नशा कर रहा है। यह जानकारी एकत्र की जाएगी। परिवार के सदस्यों को बताया जाएगा कि बच्चा कितना अधिक तंबाखू सेवन कर रहा है।

तहजीब भी सिखाए जाएंगे
मितानिन न सिर्फ बच्चों को नशा और दूसरी लतों के संबंध में जानकारी देंगे। बल्कि उनको अपनों से बड़ों के साथ किस तरह से व्यवहार करना चाहिए। इसकी जानकारी भी दी जाएगी। जिससे बच्चों में संस्कार जिंदा रहे। मॉडल टाउन के स्कूल में जिन बच्चों को बाल सहयोगी बनाया गया उन बच्चों में निगम, अंशु चौधुर, नागेश यादव, दामिनी मेहलांग, विद्या यादव, उदय कुमार शामिल हैं। इस दौरान मिडिल स्कूल की प्रधान पाठक गंगावति ठाकुर, शैलेश कुमार चंद्राकर, मितानिन सहयोगी सरिता सोनी, प्रमिला साहू, सरिता मेहता, रेखा पाण्डेय मौजूद थे।

बाल सहयोगियों के सहारे बच्चों को नशा से करना है दूर
नमिता सेन, मितानिन प्रेरक, भिलाई ने बताया कि 10 से 19 साल की उम्र को किशोर अवस्था कहते हैं, यह महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस उम्र में घर-परिवार, मित्रता, स्कूल और आसपास के वातावरण के मुताबिक किशोर लड़कों व लड़कियों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। इस वक्त अगर नशा से उनको दूर रखने में कामयाब हो गए तब बाद में इस ओर आगे नहीं बढ़ते।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.